scorecardresearch
 

कोरोनाः अनलॉक होने लगे स्कूल, इन राज्यों में अभी रहेंगे बंद

ऐसे राज्यों में जहां स्कूल अभी नहीं खुलेंगे, कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित महाराष्ट्र के साथ ही गुजरात, मध्य प्रदेश और चंडीगढ़ भी हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर (फाइल फोटोः आजतक) प्रतीकात्मक तस्वीर (फाइल फोटोः आजतक)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महाराष्ट्र, गुजरात में दिवाली बाद खुल सकते हैं स्कूल
  • पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा तक बंद रहेंगे सभी स्कूल
  • कर्नाटक में 30 अक्टूबर तक छुट्टी का किया ऐलान

कोरोना वायरस की महामारी के कारण लागू हुए लॉकडाउन में स्कूल-कॉलेज भी बंद हो गए थे. अब, जब देश पटरी पर लौट रहा है, तब स्कूल-कॉलेज भी खुलने लगे हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने 19 अक्टूबर से स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है, वहीं कई राज्यों में स्कूल पहले से ही खुले हैं.

कई राज्य ऐसे भी हैं, जहां स्कूल खोलने को लेकर अब तक कोई घोषणा नहीं हुई है. ऐसे राज्यों में जहां स्कूल अभी नहीं खुलेंगे, कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित महाराष्ट्र के साथ ही गुजरात, मध्य प्रदेश और चंडीगढ़ भी हैं. महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा ने साफ कर दिया है कि सूबे में दिवाली से पहले स्कूल नहीं खुलेंगे. उन्होंने कहा है कि प्रदेश में कोरोना से संक्रमण के मामले अब भी बढ़ रहे हैं. 

गुजरात सरकार भी कह चुकी है कि दिवाली के बाद स्कूल खोलने पर विचार चल रहा है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक गुजरात के शिक्षा सचिव विनोद राव ने कहा है कि अभी स्कूल खोलने की कोई योजना नहीं है. दिल्ली सरकार ने पहले ही स्कूल 31 अक्टूबर तक बंद रखने का ऐलान कर दिया था. चंडीगढ़ और तेलंगाना में भी स्कूल अभी नहीं खुलेंगे.

वहीं, पश्चिम बंगाल सरकार ने भी स्कूल दुर्गा पूजा के बाद ही खोलने का ऐलान किया है. ऐसे में यह साफ है कि पश्चिम बंगाल में भी इस महीने स्कूल बंद ही रहेंगे. कर्नाटक सरकार कह चुकी है कि 30 अक्टूबर तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे. आंध्र प्रदेश की सरकार भी साफ कर चुकी है कि 2 नवंबर तक स्कूल नहीं खुलेंगे.

गौरतलब है कि पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, मेघालय और असम में स्कूल पहले ही खुल चुके हैं. हालांकि, इन राज्यों में भी छात्रों को अभिभावकों की लिखित अनुमति के बाद ही स्कूल आने की इजाजत है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें