scorecardresearch
 

Corona Updates: दिल्ली पर कोरोना का टूटा कहर, 24 घंटे में 306 लोगों ने दम तोड़ा, 26 हजार से ज्यादा पॉजिटिव

Coronavirus Latest News Live Updates: देश में लगातार कोरोना की रफ्तार तेज हो रही है. इसी बीच कई अस्पतालों में ऑक्सीजन (Oxygen) और बेड्स (Beds) की कमी भी देखने को मिल रही है तो देश में कोरोना का नया आंकड़ा 3.14 लाख के पार पहुंच चुका है.

Coronavirus Live updates: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले (फाइल फोटो) Coronavirus Live updates: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देशभर में 3.14 लाख के पार कोरोना के नए मामले
  • 24 घंटे में देश में 2,104 कोरोना मरीजों की जान
  • भारत में अब कुल 22,91,428 एक्टिव केस

Coronavirus In India Today Updates: कोरोना वायरस देश में अब विकराल रूप ले चुका है. कोरोना मरीजों का दायरा बढ़ता जा रहा है. देश में आज (गुरुवार) रिकॉर्ड कोरोना केस सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 3.14 लाख पॉजिटिव केस (Positive Case) मामले सामने आए हैं, जबकि 2104 मरीजों की कोविड महामारी ने जान ले ली है. 

दिल्ली पर कोरोना का कहर जारी है और पिछले 24 घंटे में यहां पर 306 लोगों ने दम तोड़ दिया जबकि 26 हजार से ज्यादा लोग पॉजिटिव हो गए. दिल्ली में आज 26,169 नए केस सामने आए तो 19,609 मरीज ठीक हुए. दिल्ली में अब कुल 9,56,348 केस दर्ज हो चुके हैं.

वहीं देश के ज्यादातर अस्पताल ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहे हैं तो इस बीच जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड (JSPL) के चेयरमैन नवीन जिंदल ने कहा कि हमारे पास अंगुल प्लांट में 500 टन से ज्यादा लिक्विड ऑक्सीजन मौजूद है. इसके अतिरिक्त हम सरकार को रोजाना 100 टन ऑक्सीजन दे सकते हैं. हम महामारी के खिलाफ इस जंग में सभी संभव तरीकों से देश का समर्थन करना जारी रखेंगे.

महाराष्ट्र में 62 हजार से ज्यादा ठीक

महाराष्ट्र में कोरोना के मामले कम नहीं हो रहे हैं और पिछले 24 घंटे में गुरुवार को 67,013 नए केस दर्ज किए गए हैं. इस दौरान 62,298 मरीज ठीक भी हुए हैं हालांकि 568 मरीजों की मौत हो गई. राज्य में आज रात 8 बजे से सख्त पाबंदी लगाई गई है जो 1 मई तक जारी रहेगी.

एक तरफ कोरोना का बढ़ता आंकड़ा चिंता बढ़ा रहा है, वहीं अस्पतालों में ऑक्सीजन और बेड्स की कमी हो रही है. इन सबके बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने जानकारी दी कि 21 अप्रैल तक देशभर में 27,27,05,103 सैंपल की कोरोना के लिए जांच की गई है. इनमें से बुधवार को 16,51,711 सैंपल का परीक्षण किया गया. जानें देशभर में क्या है कोरोना की स्थिति.

एक मई से वैक्सीनेशन के लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू
एक तारीख से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत होने वाली है. इसी बीच अफवाह है कि 24 मार्च से इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है. हालांकि, भारतीय सरकार ने इसे खारिज करते हुए कहा है कि  रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल 2021 से CoWIN एप और आरोग्य सेतु ऐप पर शुरू होगा.

जम्मू कश्मीर के पूर्व मंत्री का कोरोना से निधन
जम्मू कश्मीर के पूर्व मंत्री ठाकुर पुरन सिंह का कोरोना से निधन हो गया है. वह हाल ही में कुंभ ले लौटै थे.

 Haryana Coronavirus:  हरियाणा में बंद रहेंगी दुकाने
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि राज्यभर में शुक्रवार शाम 6 बजे से सभी दुकानें बंद रहेंगी. बता दें कि हरियाणा भी उन राज्यों में से एक है जहां कोरोना का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है. बीते दिन यहां 9 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं.

 Karnataka Corona: कर्नाटक में बेकाबू हो रहे हालात
कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले राज्यों में से एक कर्नाटक में  स्थिति बिगड़ती जा रही है. राज्य के मुख्यमंत्री सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि हर घर में, 3-4 लोग संक्रमित होते हैं. जैसे की पीएम ने कहा कि अब कोरोना का एकमात्र समाधान है मास्क पहनना, हाथों को साफ करना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना.कोरोना को रोकने का कोई और तरीका नहीं है. मैं हाथ जोड़कर लोगों से निवेदन करता हूं अपने घर से अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें. स्थिति बिगड़ रही है और हम एक ऐसे चरण में पहुंच गए हैं जहां चीजें बेकाबू हो गई हैं.

गौतमबुद्ध नगर में ऑक्सीजन की कमी
नोएडा के अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी है, नोएडा सेक्टर 27 स्तिथ कैलाश अस्पताल में 4-5 घंटे के लिए ही ऑक्सीजन बची है. इतना ही नहीं कैलाश अस्पताल में ऑक्सीजन के कमी के कारण नए मरीजों को भर्ती नहीं किया जा रहा है. जिला प्रशासन की तरफ से आश्वासन दिया जा रहा है कि जल्द ही ऑक्सीजन की पूर्ति होगी.

मिजोरम सरकार ने कहा नई दिल्ली की यात्रा से बचें यात्री
मिजोरम सरकार ने यात्रियों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है और राज्य के लोगों को सलाह दी है कि वे COVID-19 महामारी की स्थिति में सुधार होने तक नई दिल्ली की सभी गैर-आवश्यक यात्राओं से बचें.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार (22 अप्रैल 2021) सुबह 8 बजे जारी किए गए कोरोना के आंकड़ें....

बीते 24 घंटे में आए कुल नए केस 3,14,835
बीते 24 घंटे में हुई कुल मौतें 2,104
पिछले 24 घंटे में कुल ठीक हुए 1,78,841
भारत में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 1,59,30,965
भारत में कोरोना से मरने वालों का कुल आंकड़ा 1,84,657
भारत में अब तक ठीक हुए मरीजों की संख्या 1,34,54,880
भारत में कोरोना के अब कुल एक्टिव केस 22,91,428 
   

दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी 
राष्ट्रीय राजधानी के कई छोटे-बड़े 50 बेड की क्षमता वाले अस्पताल अभी भी कोरोना रोगियों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए संघर्ष कर रहे हैं. आनंद विहार स्थित पुष्पांजलि मेडिकल सेंटर में बुधवार रात ऑक्सीजन लगभग खत्म ही हो गई थी. हालांकि, अस्पताल ने आसपास के केंद्रों और एजेंसियों से सिलेंडर उधार लेकर आपूर्ति बनाए रखने की अपनी कोशिश जारी रखी.

पश्चिम बंगाल में कोरोना के 10 हजार के पार नए मामले
पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में 10,784 नए मामले दर्ज किए गए हैं, इस दौरान 58 लोगों ने कोरोना से दम तोड़ दिया. वहीं, 5,616 लोगों कोरोना से ठीक भी हुए हैं. 

छत्तीसगढ़ में 14 हजार के पार मामले
देश में कोरोना से अधिक प्रभावित होने वाले राज्यों में से एक छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटे में कोरोना के 14,519  नए मामले सामने आए हैं और 183 लोगों की मौत भी हुई है. बता दें कि राज्य में 15,940 लोग कोरोना को मात देकर ठीक भी हुए हैं. 

तमिलनाडु में 11 हजार के अधिक कोरोना के नए मामले
तमिलनाडु में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. दरअसल, पिछले 24 घंटे में यहां 11,681 नए मामले दर्ज होने के साथ ही 53 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें