scorecardresearch
 

सोनिया गांधी 21 जुलाई को ईडी के सामने पेश होंगी, मनी लॉन्ड्रिंग केस में होनी है पूछताछ

इससे पहले सोनिया गांधी को जून में ईडी के सामने पेश होना था. मगर, कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा था.

X
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को ED ने तलब किया है.
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को ED ने तलब किया है.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सोनिया को पहले 8 जून को पेश होना था
  • कोरोना संक्रमित होने से लिया था ईडी से समय

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में 21 जुलाई को प्रवर्तन निदेशालय की जांच टीम के सामने पेश होंगी. सेनिया को तारीख पर पेशी के लिए कहा गया है. बता दें कि इस मामले में ईडी की टीम कांग्रेस नेता राहुल गांधी से लगातार तीन दिन तक पूछताछ कर चुकी है.

इससे पहले 75 वर्षीय सोनिया गांधी को 8 जून को ईडी के सामने पेश होना था. मगर, कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा था. ऐसे में उन्होंने ईडी की टीम से 4 सप्ताह का समय लिया था. ये समय 22 जुलाई को समाप्त होने जा रहा है.

राहुल से पूछताछ का कांग्रेस ने किया था विरोध

वहीं, ईडी ने राहुल गांधी से चार दिन तक पूछताछ की. राहुल के साथ ईडी के दफ्तर तक उनकी बहन प्रियंका गांधी भी गईं. राहुल से ईडी के लगातार पूछताछ किए जाने पर कांग्रेस ने विरोध जताया था. कांग्रेस का कहना था कि सांसद को इस तरह परेशान नहीं किया जा सकता है.

2015 से जमानत पर हैं राहुल-सोनिया

2015 में सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में जल्द सुनवाई के लिए बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी से हाईकोर्ट में याचिका दाखिल करने के लिए कहा था. 19 दिसंबर 2015 को सोनिया गांधी और राहुल गांधी को ट्रायल कोर्ट ने जमानत दे दी थी. 2016 में सुप्रीम कोर्ट ने मामले को रद्द करने से इनकार करते हुए सभी 5 आरोपियों सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मोतीलाल वोरा (अब निधन हो गया), ऑस्कर फर्नांडिस और सुमन दुबे को कोर्ट में पेश होने से छूट दे दी थी.

2012 में चर्चा में आया था नेशनल हेराल्ड केस

नेशनल हेराल्ड का मामला 2012 में चर्चा में आया था. तब बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्रायल कोर्ट में याचिका दायर कर आरोप लगाया था कि कुछ कांग्रेसी नेताओं ने गलत तरीके से यंग इंडियन लिमिटेड (वाईआईएल) के जरिए एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड का अधिग्रहण किया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें