scorecardresearch
 

महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ आज कांग्रेस का हल्ला बोल, प्रधानमंत्री आवास का घेराव करेंगे कार्यकर्ता

देश में लगातार बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और हाल ही में जरूरी सामानों पर लगाई गई जीएसटी के विरोध में कांग्रेस आज प्रदर्शन करेगी. कांग्रेस के सांसद संसद भवन से राष्ट्रपति भवन तक विरोध मार्च निकालेंगे तो वहीं पार्टी नेता और कार्यकर्ता कांग्रेस मुख्यालय से मार्च करते हुए प्रधानमंत्री आवास तक पहुंचकर उसका घेराव करेंगे. इस प्रदर्शन में राहुल गांधी, अशोक गहलोत, जयराम रमेश समेत कई बड़े नेता शामिल होंगे.

X
सांकेतिक फोटो सांकेतिक फोटो

देश में लगातार बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और जरूरी सामान पर लगाई गई जीएसटी के खिलाफ कांग्रेस आज विरोध प्रदर्शन करेगी. कांग्रेस के सांसद सुबह 11 बजे संसद भवन से राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च करेंगे. इसके साथ ही सुबह करीब 10 बजे सीनियर नेता और कार्यकर्ता कांग्रेस मुख्यालय से मार्च करते हुए निकलेंगे और प्रधानमंत्री आवास का घेराव करेंगे. 

इस विरोध प्रदर्शन में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी शामिल होंगे. गहलोत के सुबह नौ बजे तक दिल्ली पहुंचने की संभावना है. कांग्रेस मुख्यालय में सुबह राहुल गांधी की मौजूदगी में पार्टी ब्रीफिंग की जाएगी. इसमें केसी वेणुगोपाल, अजय माकन, जयराम रमेश मौजूद रहेंगे. 

कांग्रेस बीते कुछ दिनों से महंगाई के खिलाफ लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर है. संसद के भीतर और बाहर लगातार पार्टी के कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. पार्टी के सांसदों ने संसद सत्र के दौरान गांधी प्रतिमा के सामने महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन किया. कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी महंगाई को लेकर केंद्र पर लगातार हमलावर हैं. 

बीते 2 अगस्त को राज्यसभा में महंगाई के मुद्दे पर जमकर बहस हुई थी, जिसमें देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने विपक्ष के सवालों के जबाव दिए. दोपहर 2 बजे शुरू हुई बहस 5 घंटे तक चलती रही. विपक्ष ने देश में बढ़ती महंगाई रोकने के लिए सरकार के कदम को नाकाफी बताया. वहीं निर्मला सीतारमण ने महंगाई को काबू करने के लिए सरकार के लिए फैसलों को सामने रखा था.

संसद में अनोखा प्रदर्शन

महंगाई के विरोध के लिए विपक्ष के सदस्यों को अनोखा तरीका अपनाते देखा गया. कांग्रस की एमपी रजनी पाटिल अपने गले में टमाटर-गोभी की माला लटकाए विरोध करती नजर आईं. रजनी सिंह ने कहा कि सब्जियों के भाव आसमान छू रहे हैं. गोभी, टमाटर, बेंगन के 150 रुपये किलो के ऊपर है. ऐसे में आम जनता का घर चलाना बहुत मुश्किल हो रहा है.

रुपये की गिरती कीमत पर भी घेरा 

डॉलर के मुकाबले कमजोर होते रुपये पर कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल ने सदन को याद दिलाते हुए कहा कि यूपीए सरकार में रुपये के डॉलर के मुकाबले कमजोर होने पर मोदी ने कहा था कि रुपये की कीमत प्रधानमंत्री की उम्र के बराबर हो रही है. अब यहां मैं कह सकता हूं कि रुपया पीएम मोदी की उम्र को पार कर गया है. पीएम मोदी के दो जन्मदिन आते हैं और रुपये की गिरती कीमत उससे कहीं आगे निकल गई है.

LPG सब्सिडी पर राहुल ने केंद्र को घेरा

इससे पहले भी राहुल गांधी केंद्र सरकार को लगातार महंगाई के साथ, बेरोजगारी, जीएसटी, एलपीजी सब्सिडी खत्म करने जैसे कई मुद्दों पर घेरते रहे हैं. कुछ दिन पहले ही राहुल गांधी ने कहा था कि मोदी सरकार ने LPG की सब्सिडी बंद करके 11,654 करोड़ बचाए हैं. जबकि केंद्र सरकार ने साल 2021-22 में सिर्फ 242 करोड़ की सब्सिडी दी. कांग्रेस नेता ने कहा कि ये बीजेपी की सब्सिडी बंद करो और जनता को निचोड़ो नीति है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भले ही मोदी सरकार को सवाल पूछना बिल्कुल पसंद नहीं है, लेकिन फिर भी सवाल पूछा जाएगा कि 'अच्छे दिन', मगर किसके? 

महंगाई और GST पर घेराव

कांग्रेस नेता ने कहा कि महंगाई और बेरोजगारी की वजह से जनता पहले ही निराशा के गर्त में डूब रही थी, अब रोज़मर्रा की खाने-पीने की चीज़ों पर भी GST लगाकर सरकार ने जनता की जेब से पैसा निकलवाने का नया साधन ढूंढ लिया है. राहुल ने कहा कि साल 2021-22 में 3.59 करोड़ लोगों ने महंगाई के चलते सिलेंडर ही नहीं भरवाया. अब गैस के नए कनेक्शन के लिए 2200 रुपए, रेग्युलेटर के लिए 250 रुपए, पासबुक के लिए 25 और पाइप के लिए 150 रुपये अलग से देने होंगे. ऊपर से सिलेंडर के आसमान छूते रेट भी देने होंगे. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें