scorecardresearch
 

आजादी का अमृत महोत्सवः हर पोस्ट ऑफिस में मिलेगा राष्ट्रीय ध्वज, 'हर घर तिरंगा' अभियान के लिए ये है तैयारी

Azadi ka Amrit Mahotsav: बीजेपी ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान चलाने का ऐलान किया है. हर पोस्ट ऑफिस और संस्कृति मंत्रालय के ई-प्लेटफॉर्म्स पर भी तिरंगा उपलब्ध होगा.

X
पोस्ट ऑफिस से मिलेगा तिरंगा (फाइल फोटो)
पोस्ट ऑफिस से मिलेगा तिरंगा (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • संस्कृति मंत्रालय के ई-प्लेटफॉर्म्स पर भी मिलेगा तिरंगा
  • देश के हर जिले में तिरंगा यात्रा निकालेगी बीजेपी

Azadi ka Amrit Mahotsav: देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 'हर घर तिरंगा' कार्यक्रम के आयोजन का ऐलान किया है. बीजेपी 9 से लेकर 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम आयोजित करेगी. बीजेपी इस कार्यक्रम को लेकर व्यापक रणनीति पर काम कर रही है. पार्टी का लक्ष्य है कि 20 करोड़ से अधिक परिवार तिरंगा फहराएं.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसे लेकर 16 जुलाई को एक बड़ी बैठक भी की थी. जेपी नड्डा की इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह के साथ ही पार्टी के सभी राष्ट्रीय पदाधिकारी, प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महामंत्री संगठन और सभी मोर्चों के अध्यक्ष शामिल हुए थे. केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी भी बैठक में मौजूद थे.

इस बैठक में हर घर तिरंगा अभियान की सफलता और कार्यक्रम पर मंथन किया गया था. जानकारी के मुताबिक बीजेपी की हर घर तिरंगा अभियान के तहत 9 अगस्त से 11 अगस्त तक देश के हर एक हिस्से में देश भक्ति का वातावरण बनाने के लिए तिरंगा यात्रा निकालनी जाएगी. इसके साथ ही हाट-बाजार और सार्वजनिक स्थलों पर होर्डिंग लगाने की भी योजना है.

हर पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध होगा तिरंगा

बताया जाता है कि बीजेपी ने 11 अगस्त से 13 अगस्त तक प्रत्येक वार्ड, गांव में 'रघुपति राघव राजा राम' भजन और वंदे मातरम के साथ प्रभात फेरी भी निकालने का भी लक्ष्य निर्धारित किया है. इतने बड़े स्तर पर फहराने के लिए राष्ट्रीय ध्वज की उपलब्धता में किसी तरह की कोई समस्या न आए, इसे लेकर भी खास तैयारी की गई है. हर पोस्ट ऑफिस में तिरंगा उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही संस्कृति मंत्रालय के चार ई-प्लेटफार्म्स पर भी इसकी उपलब्धता होगी. 

हर जिले में निकलेगी तिरंगा यात्रा

बीजेपी इस अभियान के तहत 11 से 15 अगस्त के बीच सभी महापुरुषों के स्टैच्यू और स्मारकों पर स्वच्छता अभियान चलाएगी. 10 से लेकर 12 अगस्त तक युवा मोर्चा प्रत्येक जिले में तिरंगा यात्रा निकालेगी. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने झंडा फहराए जाने की फोटो सरकार की ओर से जारी वेबसाइट पर अपलोड करने के भी निर्देश भी पार्टी के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को दिए है.

वैक्सीनेशन के लिए भी अभियान चलाएगी पार्टी

कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन का आंकड़ा 200 करोड़ डोज के पार पहुंच गया है. वैक्सीनेशन के इस आंकड़े को लेकर भी बीजेपी उत्साहित है. बीजेपी अब बूस्टर डोज को लेकर अभियान चलाने की तैयारी में है. बीजेपी ने इन सभी कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर केंद्रीय स्तर पर एक कमेटी का गठन किया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें