scorecardresearch
 

Indian Railway: रेलकर्मी ने बनाई खूबसूरत सैंड आर्ट, आज़ादी के अमृत महोत्सव पर नायकों को यूं दी श्रद्धांजलि

Azadi Ka Amrit Mahotsav: भारतीय रेलवे आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन’ अभियान चला रहा है. आज़ादी के मौके पर भारतीय रेल 18 जुलाई से 23 जुलाई तक कई खास कार्यक्रम कर रहा है.

X
Indian Railways Celebrates Azadi Ka Amrit Mahotsav) Indian Railways Celebrates Azadi Ka Amrit Mahotsav)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पूरे देश में आज़ादी का 75वें अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है
  • रेलकर्मी अजय रावत ने बनाई आकर्षक सैंड आर्ट

Indian Railways: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर पूरे देश में आज़ादी का 75वां अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. इस जश्ने आज़ादी के मौके पर भारतीय रेल 18 जुलाई से 23 जुलाई तक कई कार्यक्रम आयोजित कर रहा है. इसी कड़ी में उत्तर पश्चिमी रेलवे (NWR) अजमेर में पुष्कर के पास एक रेलकर्मी ने सैंड आर्ट के जरिए आज़ादी के नायकों को श्रद्धांजलि दी है, जिसकी खूब चर्चा हो रही है. 

बता दें कि भारतीय रेलवे आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन’ अभियान चला रहा है. उत्तर पश्चिमी रेलवे के सीपीआरओ शशि किरण ने बताया कि अजमेर रेलमंडल के समीप पुष्कर में रेलकर्मी अजय रावत ने आकर्षक सैंड आर्ट को बनाकर देश की आज़ादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले आज़ादी के नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की है.

उत्तर पश्चिमी रेलवे तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित कर रहा है. इसमें सैंड आर्ट की चर्चा खूब हो रही है. आज़ादी के नायकों का आकर्षक सैंड आर्ट लोगों को खूब भा रहा है. रेलकर्मी रावत को ये सैंड आर्ट बनाने में टाइम तो लगा लेकिन इसमें उन्होंने अपनी कला को पिरोया है. इस सैंड आर्ट में भगत सिंह, चन्द्रशेखर आज़ाद और झांसी की रानी लक्ष्मी बाई के साथ रेलगाड़ी को दर्शाया गया है. कुल मिलाकर देखा जाए तो पूरा देश आज़ादी के 75वें अमृत महोत्सव में कला की छटा बिखेर रहा है.

बता दें, पंडित दीन दयाल उपाध्याय पर अगले 1 हफ्ते तक कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. यह कार्यक्रम 23 जुलाई तक जारी रहेंगे. इसको लेकर रेलवे ने अपनी पक्की तैयारी की हुई है. अमृत महोत्सव के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन को रंग बिरंगी झालरों से सजाया गया है. यहां तिरंगे के तीन रंगों से रेलवे स्टेशन सजा नजर आ रहा है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें