scorecardresearch
 

Assembly Elections 2021 Dates: बंगाल में आठ चरणों में वोटिंग, 2 मई को आएंगे पांचों राज्यों के नतीजे

नई दिल्ली | 26 फरवरी 2021, 5:26 PM IST

State Assembly Elections 2021 Full Schedule Live: पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज शुक्रवार को ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ने दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 2 मई को मतगणना होगी. 

5 राज्यों में विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान हो गया (सांकेतिक-पीटीआई) 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान हो गया (सांकेतिक-पीटीआई)

हाइलाइट्स

  • 4 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में होने हैं चुनाव
  • 824 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगाः CEC
  • बंगाल में विधानसभा चुनाव 8 चरणों में होंगे
  • 2 मई को आएंगे विधानसभा चुनाव के नतीजे
5:26 PM (एक महीने पहले)

बंगाल में 8 चरणों में मतदान

Posted by :- Surendra Verma

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होगा. बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण में मतदान होगा. दूसरे चरण में 1 अप्रैल को मतदान होगा. तीसरे चरण में 6 अप्रैल, चौथे चरण में 10 अप्रैल, पांचवें चरण में 17 अप्रैल, छठे चरण में 22 अप्रैल, सातवें चरण में 26 अप्रैल और आठवें चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा. जबकि मतगणना 2 मई को की जाएगी.

5:24 PM (एक महीने पहले)

पुडुचेरी में 6 अप्रैल को मतदान

Posted by :- Surendra Verma

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक चरण में मतदान होगा. नतीजे 2 मई को आएंगे.
चुनाव की अधिसूचनाः 12 मार्च 
नामांकन की आखिरी तिथिः 19 मार्च
नामांकन पत्रों की जांचः 28 मार्च
नाम वापसी की तिथिः 22 मार्च
मतदान की तिथिः 6 अप्रैल
मतगणना की तिथिः 2 मई को आएंगे नतीजे.

5:23 PM (एक महीने पहले)

तमिलनाडु और केरल में 1 चरण में मतदान

Posted by :- Surendra Verma

तमिलनाडु और केरल में महज एक चरण में मतदान होगा. मतदान 6 अप्रैल को होगा. मतगणना दो मई को कराई जाएगी. इसी तरह केरल में भी 6 अप्रैल को ही मतदान होगा.

5:19 PM (एक महीने पहले)

असम में 3 चरणों में होंगे मतदान

Posted by :- Surendra Verma

असम में विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होंगे. मतगणना 2 मई को होगी. जबकि राज्य में दूसरे चरण में मतदान 1 अप्रैल और तीसरे चरण का मतदान 6 अप्रैल को कराया जाएगा.

पहला चरण---47
चुनाव की अधिसूचनाः 2 मार्च 
नामांकन की आखिरी तिथिः 9 मार्च
नामांकन पत्रों की जांचः 10 मार्च
नाम वापसी की तिथिः 12 मार्च
मतदान की तिथिः 27 मार्च
मतगणना की तिथिः 2 मई को आएंगे नतीजे.

5:11 PM (एक महीने पहले)

उम्मीदवार की जानकारी सार्वजनिक करना होगाः CEC

Posted by :- Surendra Verma

आयोग ने कहा कि राजनीतिक दल अपने अपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवार के बारे में लोकल अखबार, चैनल और अपनी वेबसाइट पर जानकारी देंगे. ताकि जनता को पता रहे कि उम्मीदवार कैसा है?

5:10 PM (एक महीने पहले)

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबरः अरोड़ा

Posted by :- Surendra Verma

चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (1950) भी जारी किए जाएंगे. टोल फ्री हेल्पलाइन से मतदाता अपना नाम सूची में तलाश सकते हैं. मतदाता ऑनलाइन अपना वोटर कार्ड भी निकाल सकते हैं. सभी पोलिंग बूथ पर पानी, शौचालय और वेटिंग रूम होगा. साथ में व्हील चेयर भी होगा. आयोग के एलान के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है.

5:07 PM (एक महीने पहले)

सेंट्रल आब्जर्वर भेजे जाएंगेः सुनील अरोड़ा

Posted by :- Surendra Verma

सीईसी सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव के दौरान स्पेशल, जनरल, खर्च और पुलिस ऑब्जर्वर तैनात होंगे. कई बार जरूरी होने पर चुनाव आयोग जिला ऑब्जर्वर पर निगरानी के लिए सेंट्रल आब्जर्वर भी भेजता है. उन्होंने कहा कि विवेक दुबे को पश्चिम बंगाल, दीपक मिश्रा को केरल, धर्मेंद्र कुमार को तमिलनाडु में स्पेशल पुलिस ऑब्जर्वर बनाकर भेजा जा रहा है.

4:58 PM (एक महीने पहले)

ऑनलाइन नामांकन की सुविधाः CEC अरोड़ा

Posted by :- Surendra Verma

सीईसी सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव के दौरान नियमों का पालन जरुरी होगा. घर-घर संपर्क के लिए भी नियम होंगे. घर-घर चुनाव प्रचार के लिए 5 लोगों के साथ में जाने की अनुमति होगी. उन्होंने कहा कि नामांकन की प्रक्रिया और सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन भी जमा कराई जा सकती है. ग्राउंड फ्लोर सभी मतदान केंद्र होंगे. रैली के लिए मैदान तय होंगे. सुरक्षा बल एडवांस ही भेजे जा रहे हैं. सिर्फ बंगाल ही नहीं बल्कि सभी पांच राज्यों में भेजे जा रहे हैं.

4:53 PM (एक महीने पहले)

मतदान का समय एक घंटा बढ़ाएंगेः सुनील अरोड़ा

Posted by :- Surendra Verma

सीईसी सुनील अरोड़ा ने कहा कि सभी चुनाव अधिकारी कोरोना वॉरियर्स हैं. कोरोना को देखते हुए सभी चुनाव अधिकारियों का टीकाकरण किया जाएगा. मतदान का समय एक घंटा बढ़ाएंगे. 

4:50 PM (एक महीने पहले)

824 विधानसभा सीटों पर होगा मतदानः CEC

Posted by :- Surendra Verma

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने कहा कि हमने सभी चुनाव वाले राज्यों का अनेक बार दौरा किया. 31 मई को असम की विधानसभा का कार्यकाल खत्म होगा तो 24 मई को तमिलनाडु विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है. इन राज्यों के 824 विधानसभा क्षेत्र में 18.6 करोड़ मतदाता 2.7 लाख बूथ पर मतदान करेंगे.

4:39 PM (एक महीने पहले)

5 राज्यों में चुनाव चुनौती भरेः सुनील अरोड़ा

Posted by :- Surendra Verma

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने कहा कि हमारे लिए मतदाताओं को सुरक्षित, मजबूत और जागरूक रखना सबसे बड़ा काम है. हमने कोरोना दौर में राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव की शुरुआत की. फिर बिहार चुनाव कराया. अब ये पांच विधान सभा चुनाव ज्यादा चुनौती भरे हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव के दौरान कई कर्मचारी और अधिकारी तो कोविड संक्रमण की चपेट में आए. ठीक हुए और फिर चुनावी ड्यूटी निभाई. हमने ऐसे कई कोरोना वीरों को राष्ट्रपति से पुरस्कार दिलाया. उनका सम्मान किया.

4:37 PM (एक महीने पहले)

कोरोना को ध्यान में रखते हुए चुनाव होंगेः CEC

Posted by :- Surendra Verma

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि 2021 ने वैश्विक समुदाय की एकजुटता और समझ में लचीलापन बनाया है. हमें उम्मीद की कहानियों से राहत मिलेगी. उन्होंने कहा कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए ये चुनाव होंगे. कोरोना योद्धाओं को सलाम. मतदाताओं की सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा. चुनाव के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का पालन होगा. 

4:33 PM (एक महीने पहले)

चुनाव आयोग की पीसी शुरू

Posted by :- Surendra Verma

चुनाव आयोग की पीसी शुरू हो गई है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने पीसी शुरू कर दी है.

4:02 PM (एक महीने पहले)

आधे घंटे में चुनाव आयोग की PC

Posted by :- Surendra Verma
4:01 PM (एक महीने पहले)

बंगाल की 294 सीटों पर होगा चुनाव

Posted by :- Surendra Verma

बंगाल में विधानसभा की 294 सीटें है, जिन पर चुनाव होना है. पिछले चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 211 सीटों पर जीत दर्ज की थी. दूसरे नंबर पर कांग्रेस थे, जो सिर्फ 44 सीट जीतने में कामयाब हो पाई थी. 2016 के चुनाव में बीजेपी सिर्फ तीन सीट जीती थी, लेकिन इस बार का मुकाबला सत्तारुढ़ टीएमसी और बीजेपी के बीच ही बताया जा रहा है.

4:00 PM (एक महीने पहले)

बंगाल में 6 से 8 चरणों में चुनाव!

Posted by :- Surendra Verma

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में 6 से 8 चरणों में चुनाव हो सकते हैं, जबकि पड़ोसी राज्य असम में तीन चरणों में मतदान होने की संभावना है. इसके अलावा केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक ही चरण में मतदान कराए जाने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि कहा जा रहा है कि पांचों राज्यों की मतगणना एक ही दिन होगी. एक मई से पहले विधानसभा गठन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

4:00 PM (एक महीने पहले)

शाम 4.30 बजे चुनाव आयोग की पीसी

Posted by :- Surendra Verma

चुनाव आयोग ने आज शुक्रवार शाम 4.30 बजे दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. उम्मीद है कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में आयोग चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव तारीखों का ऐलान कर सकता है.