scorecardresearch
 

आंध्र प्रदेश: हैदराबाद में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.0 मापी गई

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के हैदराबाद (Hyderabad) में आज सुबह पांच बजे के करीब भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए.रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई. राजधानी दिल्ली में भी भूकंप (Delhi Earthquake) के हल्के झटके महसूस किए गए .

(सांकेतिक तस्वीर) (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.0 मापी गई
  • हैदराबाद के दक्षिण में था केंद्र
  • किसी के हताहत होने की सूचना नहीं

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के हैदराबाद (Hyderabad) में आज सुबह पांच बजे के करीब भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. हैदराबाद के दक्षिणी इलाके में यह भूकंप महसूस किया गया. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने इस बात की जानकारी दी. हालांकि फिलहाल इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है.

भूकंप की सूचना मिलते ही लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई. लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. हालांकि किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा. लोग सुरक्षित हैं. बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र हैदराबाद से 156 किलोमीटर दक्षिण में था. भूकंप भारतीय समयानुसार 5:00 AM बजे सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में आया.

दिल्ली में भी भूकंप के झटके 

राजधानी दिल्ली में भी सोमवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. डीएमआरसी की तरफ से बयान में कहा गया कि 6:42 मिनट पर यहां भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए जिसके बाद एहतियात के तौर पर मेट्रो धीरे गति से चलाई गई और  अगले नजदीकी स्टेशन पर रोक दी गई. हालांकि अब सेवाएं फिर से सामान्य रूप से शुरू कर दी गई हैं.

बता दें कि इससे पहले 18 जुलाई को गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.9 मापी गई थी. इससे पहले इसी महीने हिमाचल प्रदेश, असम, बंगाल और दिल्ली में भी भूकंप के झटके लगे थे.

भूकंप आने पर क्या करें और क्या न करें?
भूकंप के झटके महसूस होने पर बिल्कुल भी घबराएं नहीं. सबसे पहले अगर आप किसी बिल्डिंग में मौजूद हैं तो फिर बाहर निकलकर खुले में आ जाएं. बिल्डिंग से नीचे उतरते हुए लिफ्ट से बिल्कुल नहीं जाएं. यह आपके लिए भूकंप के वक्त खतरनाक हो सकता है. वहीं, अगर बिल्डिंग से नीचे उतरना संभव नहीं हो तो फिर पास की किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें