scorecardresearch
 

'नो मनी फॉर टेरर' कार्यक्रम में शामिल हुए अमित शाह, PFI पर बिना नाम लिए साधा निशाना

दिल्ली में आयोजित NMTF सम्मेलन में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारत काउंटर टेरेरिज्म का विश्व केन्द्र बनेगा. संयुक्त राष्ट्र ने भी काउंटर टेरर का ढांचा विकसित किया है. इसको और मजबूत होना है. टेरेरिज्म और टेरेरिस्ट के खिलाफ पुख्ता रणनीति की जरूरत है.

X
NMTF सम्मेलन में बोले अमित शाह
NMTF सम्मेलन में बोले अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नो मनी फॉर टेरर (NMFT) सम्मेलन में शामिल हुए. सम्मेलन को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा, मुझे गर्व है कि इस सम्मेलन को मैं संबोधित कर रहा हूं, टेरर के मुद्दे पर विस्त्रित मंथन हुआ है. शाह ने कहा कि अब आतंक ने विकराल रूप ले लिया है. ये मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है. कोई भी देश कितना शक्तिशाली क्यों न हो, वो अकेले आतंक के खिलाफ नहीं लड़ सकता है. सबको साथ आतंक के खिलाफ लड़ना होगा.

दिल्ली में आयोजित इस सम्मेलन में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारत काउंटर टेरेरिज्म का विश्व केन्द्र बनेगा. संयुक्त राष्ट्र ने भी काउंटर टेरर का ढांचा विकसित किया है. इसको और मजबूत होना है. टेरेरिज्म और टेरेरिस्ट के खिलाफ पुख्ता रणनीति की जरूरत है. 

पीएफआई पर बिना नाम लिए साधा निशाना

सम्मेलन में अमित शाह ने पीएफआई का नाम लिए बिना पीएफआई पर निशाना साधा. सामाजिक गतिविधियों की आड़ में कट्टरता फैलाने वाली संस्था पर भारत ने कड़ी कार्रवाई की है. दूसरे देशों को भी ऐसी कार्रवाई होनी चाहिए. अमित शाह ने आगे कहा कि कुछ देशों ने टेरेरिज्म को अपनी नीति बनाई है. ऐसा नहीं होना चाहिए.

IMF की रिपोर्ट का दिया हवाला

शाह ने इस बात पर भी जोर दिया कि नारकोटिक्स और क्रिप्टो करेंसी के जरिए आतंकवाद को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है. आईएमएफ की रिपोर्ट का हवाला देते हुए गृह मंत्री ने कहा कि दुनियाभर के क्रिमिनल 2 से 3 ट्रिलियन डालर की लांड्रिंग करते हैं, जिसमें आतंकवाद प्रमुख है. दुनियाभर के देशों को एक वैश्विक लीगल फ्रेमवर्क तैयार करना होगा. नॉन प्रॉफिट आर्गेनाईजेशन का टेरर फंडिंग में इस्तेमाल होता है, इसे रोकना होगा. साथ ही अमित शाह ने कहा कि टेरर फाइनेंसिंग के सभी पहलुओं से मुकाबला करना होगा. व्यापक फ्रेमवर्क तैयार करना होगा. 

गृह मंत्री ने कहा कि टेरर फाइनेंस के तरीकों को रोकना है. ट्रेस, टार्गेट और एलिमिनेट. नेक्स्ट जेनेरेशन टेक्निक आतंक के लिए इस्तेमाल होती है, इसे रोकना है. पीएम मोदी की सरकार सभी आतंकी पहलुओं से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें