scorecardresearch
 

Akasa Air के डेटा में लगी सेंध, यात्रियों की पर्सनल जानकारी लीक

अकासा एयर के सह-संस्थापक और मुख्य सूचना अधिकारी ने कहा कि एयरलाइन में सिस्टम सुरक्षा और ग्राहक जानकारी की सुरक्षा सर्वोपरि है. जानकारी को उन ग्राहकों के साथ सक्रिय रूप से साझा किया गया था जो संभावित रूप से इससे प्रभावित हो सकते थे. घटना के बारे में विशेष विवरण तत्काल पता नहीं चल सका है.

X
भारतीय एयरलाइन अकासा एयर
भारतीय एयरलाइन अकासा एयर

हाल ही में शुरू हुई एयरलाइन अकासा एयर के डेटा में सेंध लगने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि एयरलाइन के यात्रियों की पर्सनल जानकारी कुछ अनधिकृत लोगों द्वारा एक्सेस की जा रही थी. इसको लेकर रविवार को एयरलाइन ने मांफी मांगी और कहा कि घटना की जानकारी नोडल एजेंसी, इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (सीईआरटी-इन) को दी गई है. अकासा एयर ने यह भी कहा कि उसके रिकॉर्ड के आधार पर, "जानबूझकर किसी तरह की हैकिंग का प्रयास नहीं किया गया" लेकिन यात्रियों को संभावित फ़िशिंग प्रयासों के प्रति सचेत रहने की सलाह दी है. 

अपनी वेबसाइट पर एयरलाइन ने कहा कि 25 अगस्त को इसकी लॉगिन और साइन-अप सेवा से संबंधित एक अस्थायी तकनीकी कॉन्फ़िगरेशन गड़बड़ी की सूचना मिली थी. जिसके परिणामस्वरूप अकासा एयर के रजिस्टर्ज यूजर्स की कुछ जानकारी जैसे कि नाम, लिंग, ई-मेल और फोन नंबर अनधिकृत व्यक्तियों द्वारा देखी जा सकती है.

एयरलाइन ने कहा, "हम इसकी पुष्टि कर सकते हैं कि उपरोक्त विवरणों के अलावा, यात्रा से संबंधित किसी भी जानकारी, यात्रा रिकॉर्ड या भुगतान से संबंधि जानकारी से किसी तरह का समझौता नहीं किया गया था." 

स्थिति से निपटने के लिए जोड़े गए एडिशनल कंट्रोल्स

घटना से अवगत होने पर, अकासा एयर ने कहा कि उसने अपने सिस्टम के संबंधित कार्यात्मक तत्वों को पूरी तरह से बंद करके इस अनधिकृत पहुंच को तुरंत रोक दिया. इसके बाद, इस स्थिति से निपटने के लिए एडिशनल कंट्रोल्स जोड़ने के बाद हमने अपना लॉगिन और साइन-अप फिर से शुरू कर दिया है. 

अकासा एयर के सह-संस्थापक और मुख्य सूचना अधिकारी आनंद श्रीनिवासन ने एक बयान में कहा, "हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि हमारे रिकॉर्ड के आधार पर जानबूझकर हैकिंग का प्रयास नहीं किया गया था, लेकिन एक रिसर्च एक्सपर्ट ने एक पत्रकार के माध्यम से स्थिति की सूचना दी थी, जिसके लिए हम आभारी हैं." 

ग्राहकों को भी दी गई जानकारी

श्रीनिवासन ने कहा कि एयरलाइन में सिस्टम सुरक्षा और ग्राहक जानकारी की सुरक्षा सर्वोपरि है. जानकारी को उन ग्राहकों के साथ सक्रिय रूप से साझा किया गया था जो संभावित रूप से इससे प्रभावित हो सकते थे. घटना के बारे में विशेष विवरण तत्काल पता नहीं चल सका है. हालांकि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए व्यापक प्रोटोकॉल मौजूद हैं, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त उपाय किए हैं कि हमारे सभी सिस्टम की सुरक्षा और भी बेहतर हो.

अकासा एयर ने यह भी कहा कि सिस्टम सिक्योरिटी और ग्राहक की जानकारी की सुरक्षा सर्वोपरि है. इसमें कहा गया है, "इसके परिणामस्वरूप हुई किसी भी असुविधा के लिए हम आपसे माफी मांगते हैं."

राकेश झुनझुनवाला ने किया था निवेश

बता दें कि लगभग एक दशक बाद लॉन्च होने वाली पहली भारतीय एयरलाइन अकासा एयर ने 7 अगस्त को मुंबई से अहमदाबाद के लिए अपनी पहली उड़ान शुरू की. अरबपति राकेश झुनझुनवाला, जिनका इस महीने की शुरुआत में निधन हो गया, ने एयरलाइन में निवेश किया था. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें