scorecardresearch
 

फ्लाइट में अब मास्क लगाना जरूरी नहीं, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

कोरोना के कम होते खतरे के बीच भारत सरकार ने अब विमान में मास्क लगाने से राहत दे दी है. नए आदेश में कहा गया है कि हवाई यात्रा करने के दौरान मास्क लगाना जरूरी नहीं होगा. एयरलाइन अपनी तरफ से सलाह जरूर दे सकती है, लेकिन किसी पर भी कोई जुर्माना नहीं लगेगा.

X
फ्लाइट में अब मास्क लगाना जरूरी नहीं
फ्लाइट में अब मास्क लगाना जरूरी नहीं

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच फ्लाइट में सफर करना सभी यात्रियों के लिए अलग अनुभव बन गया था. मास्क लगाने से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग तक, कई नियमों का पालन करना पड़ रहा था. लेकिन अब जब देश में कोरोना पूरी तरह काबू में आ गया है, ऐसे में भारत सरकार ने भी अपनी तरफ से नई गाइडलाइन जारी कर दी है. अब से विमानों में मास्क लगाना जरूरी नहीं रहेगा. एविएशन मिनिस्ट्री की तरफ से ये जानकारी दी गई है.

क्या होगी विमान में नई गाइडलाइन?

जारी बयान में कहा गया है कि एयर ट्रैवल के दौरान मास्क अब जरूरी नहीं रहेंगे. लेकिन लोग अपनी सुरक्षा और कोरोना के कम होते मामलों के बीच भी इसे लगा सकते हैं.  सभी एयरलाइन को भी निर्देश दिया गया है कि वे यात्रियों को मास्क लगाने की सलाह दे सकते हैं, लेकिन ना पहनने पर किसी तरह का फाइन नहीं लगाया जा सकता. अभी के लिए यात्रियों के लिए ये एक बड़ी राहत है क्योंकि पिछले कुछ सालों से एयर ट्रैवल के दौरान कई प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा था. इस लिस्ट में मास्क लगाना जरूरी था, ना लगाने पर बड़ा जुर्माना था और सोशल डिस्टेंसिंग पर भी पूरा जोर था.

सिर्फ मास्क से मिली है राहत

अब सरकार की तरफ से मास्क से तो राहत दी गई है, लेकिन बाकी प्रतिबंधों को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. यानी कि अभी राहत मिली है, हर प्रतिबंध से मुक्ति नहीं. ये राहत भी इसलिए दी गई है क्योंकि अब देश में कोरोना के मामले काफी कम हो गए हैं. ठीक होने वाले लोगों की संख्या में भी अच्छा इजाफा देखने को मिला है. इस समय देश में रीकवरी रेट 98.79 प्रतिशत चल रहा है. टीकाकरण के मामले में भी देश काफी आगे बढ़ गया है, मृत्यु दर भी 1.19 फीसदी पर पहुंच गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें