scorecardresearch
 

बारिश से भी दिल्ली-NCR में नहीं कम हुआ पॉल्यूशन, जानिए बाकी शहरों का हाल

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार की तुलना में बारिश से हवा की गुणवत्ता में थोड़ी राहत मिली है. हालांकि जिन स्टेशनों का डाटा उपलब्ध है उनमें से 80 फीसदी शुक्रवार सुबह तक गंभीर या बेहद खराब श्रेणी में हैं.

X
Air Quality
Air Quality
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली-NCR में नहीं कम हुआ पॉल्यूशन
  • देश के बाकी शहरों का हाल बेहद बुरा

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार की तुलना में बारिश से हवा की गुणवत्ता में थोड़ी राहत मिली है. हालांकि जिन स्टेशनों का डाटा उपलब्ध है, उनमें से 80 फीसदी शुक्रवार सुबह तक गंभीर या बेहद खराब श्रेणी में हैं.

फरीदाबाद, सेक्टर-18 नोएडा, चांदनी चौक और एयरपोर्ट समेत 10 इलाकों में हवा की स्थिति खराब (एयर क्वालिटी इंडेक्स 201 से 300) है. बहादुगढ़, नजफगढ़, गाजियाबाद और आनंद विहार में हवा की स्थिति बहुत खराब (AQI 301-400) के बीच बनी हुई है. वहीं द्वारका, मुंडका और दिल्ली विश्वविद्यालय समेत 5 इलाकों में हालत गंभीर (AQI 401 से ऊपर) है.

एयर क्वालिटी

चंडीगढ़, गुडगांव, जयपुर और लखनऊ में वायु गुणवत्ता का स्तर मध्यम से लेकर खराब तक बना हुआ है. भोपाल में एयर क्वालिटी खराब (201 से 300) तो दिल्ली, नोएडा, पटना में बहुत खराब (301-400)  की स्थिति है. बता दें कि बीते कुछ सालों में देश के कई इलाकों और खासकर राजधानी में प्रदूषण से बुरा हाल है. 

एयर क्वालिटी

गौरतलब है कि दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को सुनवाई हुई थी. इसके बाद राज्य के स्कूल 7 दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं. कोर्ट ने गुरुवार को दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कहा था कि आपने इससे पहले कहा था कि दिल्ली के स्कूल बंद रहेंगे फिर आज अखबार में देखा कि छोटे-छोटे बच्चे स्कूल जा रहे हैं. ये क्या नीति है. आप कोर्ट में कुछ कहते हैं और करते कुछ और हैं. हम क्या सरकार पर निगरानी के लिए भी किसी को नियुक्त करें? इसी के बाद से गुरुवार को ऑर्डर जारी कर स्कूलों को बंद कर दिया गया.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें