scorecardresearch
 

'सरायों से GST हटाएं, ये जजिया जैसा', राघव चड्ढा ने की निर्मला सीतारमण से मांग

AAP के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने बुधवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की. चड्ढा ने केंद्र सरकार से पंजाब में सरायों पर लगाए गए जीएसटी को वापस लेने की मांग की. इसके साथ ही पंजाब को भूजल संकट से उबारने के लिए केंद्र सरकार से विशेष वित्तीय पैकेज की मांग की है.

X
राघव चड्ढा ने वित्त मंत्री से मुलाकात के बाद ट्वीट किया और कहा कि मैं आज दो महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात की. राघव चड्ढा ने वित्त मंत्री से मुलाकात के बाद ट्वीट किया और कहा कि मैं आज दो महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात की.

आम आदमी पार्टी (AAP) के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की और अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर के पास बनी सरायों पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगाने के फैसले को तत्काल वापस लेने की मांग की. AAP सांसद ने केंद्रीय मंत्री को एक ज्ञापन सौंपा है. राघव चड्ढा ने केंद्रीय मंत्री से किसानों के लिए विशेष वित्तीय पैकेज देने और राज्य में तेजी से घटते भू-जल के मुद्दे पर केंद्र सरकार से तुरंत एक्शन लेने की मांग की है.

AAP सांसद ने ज्ञापन में कहा कि केंद्र सरकार द्वारा स्वर्ण मंदिर के पास बनी सरायों पर 12 प्रतिशत GST लगाने के फैसले से सिख धर्म के अनुयायियों और देशभर से श्री दरबार साहिब के दर्शन करने वाले भक्तों में भारी रोष देखने को मिल रहा है. उन्होंने कहा कि जिस तरह सभी भारतीय इक ओंकार (एक ईश्वर) पर विश्वास रखते हैं, उसी तरह पवित्र स्वर्ण मंदिर से भी लोगों की आस्था जुड़ी है. दुनियाभर से प्रतिदिन एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु इस पवित्र स्थल के दर्शन करने आते हैं.

संगत पर अनावश्यक वित्तीय बोझ आएगा

राघव चड्ढा ने कहा कि स्वर्ण मंदिर के आसपास बनी सरायों की तुलना किसी होटल से नहीं की जा सकती. क्योंकि इन्हें श्रद्धालुओं की सुविधा और सेवा की भावना से बनाया गया है. सरायों पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगाने का निर्णय संगत पर अनावश्यक वित्तीय बोझ डालने के समान है. सरकार को अपना ये फैसला तुरंत वापस लेना चाहिए. 

जीएसटी लगाने का फैसला मुगलों जैसा...

केंद्र सरकार द्वारा सरायों से वसूला जाने वाला जीएसटी, पवित्र स्वर्ण मंदिर के दर्शन करने वाले प्रत्येक भक्त की आस्था से कभी भी बड़ा नहीं हो सकता. सरकार का ये कदम हमें मुगल काल की याद दिलाता है, जब औरंगजेब तीर्थ यात्रियों पर जजिया टैक्स लगाया था.

घटते भूजल स्तर के लिए अतिरिक्त मदद की जरूरत

राघव चड्ढा ने पंजाब में भू-जल स्तर में भारी गिरावट का मुद्दा उठाया और सरकार से पंजाब को तत्काल वित्तीय पैकेज देने की मांग की है. उन्होंने कहा कि पंजाब में घटते भू-जल स्तर की समस्या से उबारने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही पंजाब को अतिरिक्त जल संसाधन दे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें