scorecardresearch
 

आज का दिनः दिल्ली में पकड़े गए टेरर मॉड्यूल का तालिबान से है कनेक्शन?

दिल्ली पुलिस द्वारा पकड़े गए 6 आतंकियों की क्या प्लानिंग थी? ओवैसी को लेकर क्या सोचते हैं बाराबंकी के मुसलमान? आईफ़ोन 13 क्या उम्मीदों पर ख़रा उतरा है? और कैसा रहा लसिथ मलिंगा का क्रिकेट करियर? सुनिए आज तक रेडियो पर...

दिल्ली पुलिस ने 6 आतंकियों को गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिस ने 6 आतंकियों को गिरफ्तार किया है.

आजतक रेडियो' के मॉर्निंग न्यूज़ पॉडकास्ट 'आज का दिन' में आज हम चर्चा करेंगे दिल्ली पुलिस द्वारा पकड़े उन 6 आतंकियों के बारे में. चर्चा होगी कि क्या तालिबान की वापसी से भारत में आतंकवाद फन उठाने लगा है? ये भी बात होगी कि इन आतंकियों की प्लानिंग क्या थी? इस पर भी चर्चा होगी कि ओवैसी को लेकर बाराबंकी के मुसलमान क्या सोचते हैं? साथ ही आईफोन 13 और लसिथ मलिंग को लेकर भी आज हम बात करेंगे.

आजतक रेडियो पर हम रोज़ लाते हैं देश का पहला मॉर्निंग न्यूज़ पॉडकास्ट ‘आज का दिन’, जहां आप हर सुबह अपने काम की शुरुआत करते हुए सुन सकते हैं आपके काम की ख़बरें और उन पर क्विक एनालिसिस. साथ ही, सुबह के अख़बारों की सुर्ख़ियां और आज की तारीख में जो घटा, उसका हिसाब किताब. आगे लिंक भी देंगे लेकिन पहले जान लीजिए कि आज के एपिसोड में हमारे पॉडकास्टर अमन गुप्ता किन ख़बरों पर बात कर रहे हैं.

1. दिल्ली में पकड़े गए आतंकी मॉड्यूल के तार किससे जुड़े?

अफगानिस्तान में  तालिबान का कब्जा होने के बाद से ही ऐसे कयास लगने शुरू हो ही गए थे कि अब अन्य आतंकी गुटों का भी मनोबल बढ़ेगा. और अब ये नज़र भी आने लगा है. अफ़ग़ानिस्तान में सत्ता परिवर्तन के साथ ही पाक खु़फि़या एजेंसी आईएसआई के हौंसले इस वक्त बुलंद हैं. और उसने LOC पर घुसपैठ कराने की कोशिशें शुरू कर दी हैं. आज तक को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ आईएसआई ने पाकिस्तानी आर्मी की मदद से पाक अधिकृत कश्मीर (POK) और इंटरनेशनल बॉर्डर से आतंकी घुसपैठ के लिए जून से लेकर अगस्त तक 105 बार कोशिश की. हालांकि भारतीय सुरक्षाबलों ने घुसपैठ की अधिकतर कोशिशें नाकाम कर दीं लेकिन क़रीब छह जगह आतंकी घुसपैठ करने में सफल भी रहे हैं.

दूसरी तरफ़ इसी बीच कल दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 6 आतंकियों को गिरफ्तार किया है. इनमें दो आतंकी दिल्ली से, एक कोटा से और तीन उत्तरप्रदेश से पकड़े गए हैं.  स्पेशल सेल बताया है कि इनके इरादे बड़े ही भयावह थे और ये अलग-अलग जगहों से बैठकर एक मॉड्यूल भी संचालित कर रहे थे. तो क्या थी इन आतंकियों की प्लानिंग, क्या इनके इरादे थे और इनके पास से क्या क्या चीजें बरामद हुई हैं? आतंकी मॉड्यूल के तार किस आतंकी संगठन से जुड़े हैं और इनका बैकग्राउंड क्या रहा है?

2. ओवैसी को लेकर बाराबंकी के मुसलमान क्या सोचते हैं?

उत्तर प्रदेश के चुनाव के लिए इस बार बाहरी पार्टियां भी ज़ोर आजमाइश कर रहीं हैं.  इसी में AIMIM भी शामिल है. और AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी यूपी में रैलियां और जनसभाएं करने में जुटे हैं. अभी कुछ दिन पहले ही वो यहां 3 दिन के दौरे पर आए थे. इसी दौरान वे बाराबंकी में पहुंचे थे. यहां उन्होंने मुसलमानों को रिझाने की कोशिश भी की. ओवैसी ने लोगों के सामने मैथमैक्टिल सिचुएशन रख दी और कहा- जब अखिलेश यादव को 11% यादव मुख्यमंत्री बना सकते हैं तो मुझे 19% मुसलमान क्यों नहीं जिता सकते. अब सवाल तो दिलचस्प है लेकिन बाराबंकी के मुसलमान क्या कहते  हैं क्या ओवैसी की बात समझ पाएंगे या नहीं? बाराबंकी के मुसलमानों का क्या मूड है?

3. आईफोन 13 में क्या कुछ है खास?

और आईफोन 13 सीरीज़ के लिए साल भर से इंतजार हो रहा था आख़िरकार वो इंतजार ख़त्म हो चुका है. ऐपल ने आईफोन 13 सीरीज़ को लॉन्च कर दिया है. आईफोन 13 की इस नई सीरीज़ को एक वर्चुअल इवेंट में लॉन्च किया गया जिसको ऐपल की ऑफिशियल वेबसाइट और सोशल मीडिया पर लाइव स्ट्रीम किया गया. ट्विटर पर भी आईफोन 13 के लॉन्च को लेकर काफी एक्साइटमेंइटमेंट देखने को मिला. पिछले कई दिनों से #आईफोन 13 ट्वीटर ट्रेंडिंग हैशटैग भी रहा. अब बात की जाए इवेंट की तो आईफोन 13 की पूरी सीरीज़ के लॉन्च के साथ ही  और भी प्रोडक्ट्स को लॉन्च किए गए हैं. तो अब कौन कौन से नए गैजेट्स हैं जिन्हें ऐप्पल मार्किट में ला रहा है और कल केलिफोर्निया स्ट्रीमिंग में आईफोन 13 सीरीज़ की लॉन्च के दौरान क्या कुछ खास रहा ? भारत में इसका क्या प्राइस रहने वाला है?

4. कैसा रहा मलिंगा का करियर?

श्रीलंका के जाने माने गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट के सारे फॉर्मेटस से सन्यास का ऐलान कर दिया बल्लेबाज़ों के लिए खौफ़ का दूसरा नाम और अपने बॉलिंग एक्शन से ही डरा देने वाले मलिंगा बड़े ही शांत तरीके़ से क्रिकेट को बाय बाय कह गए. इससे पहले मलिंगा टेस्ट और वनडे से सन्यास की घोषणा कर चुके थे. अब टी 20 से सन्यास की घोषणा के बाद मलिंगा मैदान पर श्रीलंकाई जर्सी मे नज़र नहीं आएंगे. हालांकि उन्होंने साफ़ किया है कि वो दुनिया भर में कुछ लीग्स खेलेंगे. तो अपने अनऑर्थोडॉक्स एक्शन से मशहूर मलिंगा के अंदर और क्या-क्या ख़ासियत रहीं जो उनको अद्भुत खिलाड़ी या कहें तो इतना अद्भुत गेंदबाज़ बना गईं?

15 सितंबर 2021 का 'आज का दिन' सुनने के लिए यहां क्लिक करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें