scorecardresearch
 

Aaj Ki Taza Khabar: पढ़ें 28 सितंबर 2022 की शाम की टॉप खबरें और अन्य समाचार

आज शाम की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 28 सितंबर 2022 की खबरें और समाचार: लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान को देश का नया CDS बनाना, कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए दिग्विजय सिंह का भी नाम सामने आना, CCEA की बैठक में केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला, टी-20 वर्ल्डकप से पहले मोहम्मद शमी का कोरोना निगेटिव होना और राजस्थान में सियासी उठापटक को लेकर लगातार नए अपडेट आना शाम की अहम खबरों में है.

X
दिग्विजय सिंह (File Photo)
दिग्विजय सिंह (File Photo)

जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से देश में सीडीएस का पद खाली था. अब सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान को नया सीडीएस बनाने का ऐलान कर दिया है. वहीं राजस्थान में सियासी उठापटक और लगातार बदलते घटनाक्रम की खबर भी शाम की प्रमुख खबरों में से है. जबकि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में दिग्विजय सिंह का नए उम्मीदवार के तौर पर नाम सामने आया है. वहीं आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोत्तरी का फैसला किया है और टी-20 वर्ल्डकप से पहले मोहम्मद शमी के कोरोना निगेटिव होने अच्छी खबर खेल जगत से है.

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए CDS

केंद्र सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान को नया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किया है. बिपिन रावत के बाद वह देश के दूसरे सीडीएस होंगे. सेना में 40 वर्षों तक अपनी सेवाएं देने वाले अनिल चौहान पिछले साल ही सेवानिवृत हुए थे. रक्षा मंत्रालय की ओर जारी दी गई जानकारी के अनुसार, वह भारत सरकार के सैन्य मामलों से जुड़े विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे. 

क्या दिग्विजय सिंह बनाम शशि थरूर होगा कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव?

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव रोचक होता जा रहा है. दिग्विजय सिंह की चुनाव में एंट्री ने मुकाबले को और दिलचस्प बना दिया है. लेकिन अभी चुनाव को लेकर कई सवाल सामने हैं जिनके जवाब मिलने बाकी हैं. जैसे क्या अब चुनाव शशि थरूर बनाम दिग्विजय सिंह होगा? दिग्विजय के पास लंबा संगठनात्मक और प्रशासनिक अनुभव है. वह 1997 में पहला विधानसभा चुनाव जीते थे. वह दो बार मध्य प्रदेश के सीएम भी रहे हैं. उनकी गिनती गांधी परिवार के वफादारों में होती है.

अशोक गहलोत का दिल्ली जाने का कार्यक्रम टला, सोनिया गांधी से मिलने का टाईम लेने की कोशिशें जारी

राजस्थान में जारी सियासी संकट को लेकर दिल्ली में बैठकों का दौर जारी है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का दिल्ली आने का कार्यक्रम टल गया है. पहले वो शाम साढ़े पांच बजे जयपुर से दिल्ली के लिए रवाना होने वाले थे. उन्होंने सोनिया गांधी से मिलने का वक्त मांगा है.सचिन पायलट जहां मंगलवार से दिल्ली में मौजूद हैं, तो अशोक गहलोत आज रात को राजधानी पहुंच सकते हैं. अब उनके रात 8 बजे जयपुर से दिल्ली रवाना होने की उम्मीद है.

केंद्रीय कर्मचारियों को फेस्टिव गिफ्ट, सरकार ने DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी का किया ऐलान

केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 फीसदी बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है. गौरतलब है कि कैबिनेट कमेटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स (CCEA) की बैठक आज बुधवार को हुई और उसी में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) पर मुहर लगाई गई. बढ़ती महंगाई के बीच केंद्रीय कर्मचारियों के DA में इजाफे की चर्चाएं बीते कई दिनों से जारी थीं.

कोरोना निगेटिव हुए मोहम्मद शमी, टी-20 वर्ल्डकप से पहले टीम इंडिया को बड़ी राहत

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया की टी-20 सीरीज का आगाज बुधवार से हो रहा है. तिरुवनन्तपुरम में दोनों टीमें पहले मुकाबले में आमने-सामने होंगी, इस बीच भारतीय टीम के लिए राहत की खबर आई है. टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी कोरोना निगेटिव हो गए हैं. मोहम्मद शमी ने इंस्टाग्राम पर इस बात की जानकारी दी है और फैन्स को एक राहत की खबर दी है. मोहम्मद शमी ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर अपनी कोरोना निगेटिव होने की रिपोर्ट शेयर की है. मोहम्मद शमी को ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ से पहले ही कोरोना वायरस हुआ था.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें