scorecardresearch
 

Aaj Ki Taza Khabar: पढ़ें 20 सितंबर 2022 की शाम की टॉप खबरें और अन्य समाचार

आज शाम की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 20 सितंबर 2022 की खबरें और समाचार: बंबिहा गैंग ने एक और दावा किया है कि सिद्धू मूसेवाला की मौत का बदला लेने के लिए संदीप बिश्नोई का मर्डर किया गया है. नीतीश कुमार ने साफ कर दिया है कि वह फूलपुर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. चुनाव आयोग ने गुमनाम चंदे की सीमा 2,000 रुपये कर दी है. ICC ने इंटरनेशनल क्रिकेट के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं.

X
नागौर में गैंगस्टर संदीप बिश्नोई की हत्या के मामले में सामने आया मूसेवाला कनेक्शन (फाइल फोटो)
नागौर में गैंगस्टर संदीप बिश्नोई की हत्या के मामले में सामने आया मूसेवाला कनेक्शन (फाइल फोटो)

खबरों के लिहाज से आज का दिन काफी अहम रहा. बंबिहा गैंग ने एक और दावा किया है कि सिद्धू मूसेवाला की मौत का बदला लेने के लिए संदीप बिश्नोई का मर्डर किया गया है. नीतीश कुमार ने साफ कर दिया है कि वह फूलपुर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. चुनाव आयोग ने गुमनाम चंदे की सीमा 20,000 रुपये से घाटकर 2,000 रुपये कर दी है. दिल्ली में सोमवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी AQI का स्तर 182 पर पहुंच गया. ICC ने इंटरनेशनल क्रिकेट के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. जानिए मंगलवार शाम की पांच बड़ी खबरें. 

सिद्धू मूसेवाला की मौत का बदला लेने के लिए संदीप बिश्नोई का मर्डर! बंबिहा गैंग ने किया ये दावा

राजस्थान के नागौर में गैंगस्टर संदीप बिश्नोई उर्फ सेठी की हत्या कर दी गई. संदीप सेठी गैंग का गुर्गा था, जिसका संबंध लॉरेंस बिश्नोई गैंग से है. इस हत्याकांड के ठीक बाद दविंदर बंबिहा गैंग ने सोशल मीडिया पर इस मर्डर को बदला की कार्रवाई करार दिया.बंबिहा गैंग को अर्मेनिया में बैठा लकी पटियाल चला रहा है.बंबिहा गैंग ने सोशल मीडिया पोस्ट में हत्याकांड की जिम्मेदारी लेते हुए लिखा कि लॉरेंस बिश्नोई, जग्गू भगवानपुरिया और गोल्डी बरार का भी ऐसा ही हाल होगा. 

तेजस्वी यादव को सत्ता सौंपने की तैयारी में नीतीश कुमार? बिहार सीएम ने लगाया अफवाहों पर विराम

बिहार सरकार को लेकर चल रहे कयासों पर आज सीएम नीतीश कुमार ने विराम लगा दिया है. उन्होंने कहा कि वह फूलपुर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने जा रहे हैं. बिहार में कयास लग रहे थे कि नीतीश तेजस्वी को सत्ता सौंपने की तैयारी में हैं, लेकिन अब नीतीश ने इन बातों पर विराम लगा दिया है. नीतीश बोले कि उनका मकसद बस विपक्षी दलों को एकजुट करने का है. वह चाहते हैं कि तेजस्वी आगे बढ़ें और अन्य नौजवान आगे बढ़ें और खुद के लिए उन्हें कुछ नहीं चाहिए.

गुमनाम चंदे की कितनी लिमिट? सियासी दलों को लेकर चुनाव आयोग का बड़ा फैसला

चुनाव में काले धन के इस्तेमाल पर लगाम लगाने के लिए चुनाव आयोग ने गुमनाम चंदे की सीमा 20,000 रुपये से घाटकर 2,000 रुपये कर दी है. आयोग के इस मसौदे के मुताबिक, किसी भी राजनीतिक पार्टी को मिलने वाला चंदा कुल चंदे का 20 फीसदी से अधिक नहीं होना चाहिए. किसी भी स्थिति में नगद चंदा 20 करोड़ से अधिक नहीं होना चाहिए. इससे राजनीतिक पार्टियों में कूपन सिस्टम के जरिए वसूले जाने वाले नकद और बेहिसाब चंदे की प्रवृत्ति पर रोक लगेगी.

Delhi Pollution: हर साल की वही कहानी, फिर धुआं-धुआं हुई राजधानी

दिल्ली में सोमवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी AQI का स्तर 182 पर पहुंच गया. यानी, दिल्ली की हवा 'खराब' की श्रेणी में पहुंचने से बस कुछ ही कदम दूर है. दिल्ली में तीन दिन पहले यानी 16 सितंबर को AQI का स्तर 47 पर था. सबसे खराब हालात आनंद विहार की रही. वहां AQI का स्तर 418 पर आ गया.शादीपुर में एयर क्वालिटी का स्तर 213 पर रहा. दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में AQI का स्तर 100 से ज्यादा ही रहा. हवा शांत है और इस वजह से सुबह के समय प्रदूषण बढ़ रहा है. 

क्रिकेट का नया नियम, विकेट गिरने के बाद 2 मिनट में नए बल्लेबाज ने नहीं ली स्ट्राइक तो...

ICC ने इंटरनेशनल क्रिकेट के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं, जो 1 अक्टूबर से लागू होंगे यानी टी-20 वर्ल्डकप 2022 नए नियमों के साथ ही खेला जाएगा. नया नियम कहता है, ‘टेस्ट और वनडे में जो भी नया बल्लेबाज क्रीज़ पर आ रहा है, उसे 2 मिनट के अंदर स्ट्राइक लेने के लिए तैयार होना होगा. जबकि टी-20 क्रिकेट में यह वक्त सिर्फ 90 सेकेंड का रहेगा. इससे पहले यह वक्त वनडे और टेस्ट में 3 मिनट का था. अगर बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाता है तो फील्डिंग कप्तान टाइम आउट की अपील कर सकता है’. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें