scorecardresearch
 

Aaj Ki Taza Khabar: पढ़ें 18 नवंबर 2022 की सुबह की टॉप खबरें और अन्य समाचार

आज सुबह की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 18 नवंबर 2022 की खबरें और समाचार: दिल्ली के मेजर ध्यानचऺद नेशनल स्टेडियम में आज से 20 नवंबर तक 'साहित्य आजतक' चलेगा. दिल्ली का औसत AQI 293 दर्ज किया गया है. ब्रिटेन मंदी की चपेट में आ चुका है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज वेलिंगटन के स्काई स्टेडियम में खेला जाना है.

X
भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज (फाइल फोटो)
भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज (फाइल फोटो)

खबरों को लिहाज से आज का दिन अहम रहेगा. 'साहित्य आजतक' आज से 20 नवंबर तक दिल्ली के मेजर ध्यानचऺद नेशनल स्टेडियम में चलेगा. दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 293 दर्ज किया गया, जो 'बेहद खराब' के करीब है. ब्रिटेन मंदी की चपेट में आ चुका है. उत्तर कोरिया ने अमेरिकी की धमकी के बाद जवाब में एक बैलिस्टिक मिसाइल दाग दी. भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज वेलिंगटन के स्काई स्टेडियम में खेला जाना है. पढ़ें शुक्रवार सुबह की टॉप 5 खबरें...

Sahitya Aaj Tak 2022: दिल्ली में आज से सजेगा सुरों और अल्फाजों का महाकुंभ साहित्य आजतक, जानें 3 दिनों का कार्यक्रम

शब्द-सुरों का महाकुंभ साहित्य आजतक दो साल बाद फिर लौट आया है. आज से 20 नवंबर तक दिल्ली के मेजर ध्यानचऺद नेशनल स्टेडियम में ये साहित्य का मेला सजेगा. दो साल के बाद आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम की रौनक सिनेमा, संगीत, सियासत, संस्कृति और थिएटर से जुड़े नामचीन लोग रहेंगे. इस मंच पर जहां किताबों की बातें होंगी, तो फिल्मों की महफिल भी सजेगी. सियासी सवाल जवाब होंगे, तो तरानों के तार भी छिड़ेंगे. यानी कि एक ही मंच पर आपको साहित्य का मजा मिलेगा, कविताओं का रस होगा, हंसी का ठहाका निकलेगा और राजनीति की गरमा गरम बहस भी देखने को मिल जाएगी.

बढ़ती ठंड के साथ दिल्ली में प्रदूषण का कहर, कई इलाकों में हवा 'बेहद खराब', जानें आज का AQI

एक ओर दिल्ली के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं, दूसरी तरफ प्रदूषण का कहर भी बढ़ता दिख रहा है. कुछ दिनों से दिल्ली की हवा में थोड़ा सुधार देखने को मिल रहा था लेकिन एक बार फिर वायु की गुणवत्ता बिगड़ती नजर आ रही है. SAFAR के मुताबिक, आज दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 293 दर्ज किया गया, जो 'बेहद खराब' के करीब है. दिल्ली में आज सबसे ज्यादा द्वारका की हवा में प्रदूषण देखने को मिला. यहां आज सुबह 7 बजे के करीब वायु गुणवत्ता सूचकांक343 दर्ज किया गया.

ऋषि सुनक सरकार की घोषणा- Britain में आ गई मंदी, बताया अब आगे क्या है प्लान

ब्रिटेन मंदी की चपेट में आ चुका है और आने वाले दिनों इसकी अर्थव्यवस्था (Economy) और सिकुड़ सकती है. ब्रिटिश सरकार इससे निपटने की कोशिश में जुट गई है. प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की सरकार ने मंदी पर काबू पाने के लिए कई कदम उठाने का ऐलान किया है. सुनक की सरकार ने 5500 करोड़ पाउंड का फिस्कल प्लान पेश किया है. बीते दिन वित्त मंत्री जेरमी हंट ने सरकार के इमरजेंसी बजट का खुलासा किया, जिसमें टैक्स की दरों में बड़ी बढ़ोतरी की गई है.

अमेरिका ने सैन्य कार्रवाई की धमकी दी, नॉर्थ कोरिया ने जवाब में दाग दी बैलिस्टिक मिसाइल

उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी समुद्री तट की ओर कम दूरी की एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी. दक्षिण कोरियाई सेना के मुताबिक यह मिसाइल कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के बीच जा गिरी. दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान की सेनाओं ने इसकी निंदा करते हुए कहा कि यह कदम क्षेत्रीय स्थिरता के सामने खतरा पैदा करता है. दक्षिण कोरिया ने कहा कि उत्तर कोरिया ने अमेरिका द्वारा क्षेत्र में अपने सहयोगियों-दक्षिण कोरिया और जापान की सुरक्षा को लेकर दृढ़ प्रतिबद्धता जताने के जवाब में कड़ी सैन्य कार्रवाई शुरू करने की धमकी देने के कुछ घंटों बाद यह कदम उठाया.

IND vs NZ 1ST T20: हार्दिक की कप्तानी, यंग्र ब्रिगेड पर भरोसा, न्यूजीलैंड के खिलाफ आज बदली-बदली होगी टीम इंडिया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज वेलिंगटन के स्काई स्टेडियम में खेला जाना है. हार्दिक पंड्या इस सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं. मैच दोपहर 12 बजे शुरू होगा. पहले टी20 मैच में सभी की निगाहें भारतीय टीम के प्लेइंग-11 पर रहने वाली है. ओपनिंग स्लॉट के लिए चार खिलाड़ी अपनी दावेदारी पेश करते दिखाई दे रहे हैं. ईशान किशन, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, संजू सैमसन में से किसी एक को दूसरे ओपनर के रूप में भेजा जा सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें