scorecardresearch
 

Aaj Ki Taza Khabar: पढ़ें 14 अगस्त 2022 की शाम की टॉप खबरें और अन्य समाचार

आज शाम की ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 14 अगस्त 2022 की खबरें और समाचार: खबरों के लिहाज से आज का दिन काफी अहम रहा. ऐसी कई खबरें रहीं जिन्होंने अपनी ओर ध्यान खींचा. भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज रविवार शाम राष्ट्र को संबोधित किया. बिहार में जदयू और महागठबंधन की सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार 16 अगस्त को हो सकता है.

X
पढ़ें 14 अगस्त 2022 की शाम की टॉप खबरें पढ़ें 14 अगस्त 2022 की शाम की टॉप खबरें

खबरों के लिहाज से आज का दिन काफी अहम रहा. ऐसी कई खबरें रहीं जिन्होंने अपनी ओर ध्यान खींचा. राजस्थान के जालोर में एक दलित बच्चे की टीचर के पिटाई करने के बाद हुई मौत के बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया है. पुलिस ने भी इलाके में गश्त बढ़ा दी है. भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज रविवार शाम राष्ट्र को संबोधित किया. बिहार में जदयू और महागठबंधन की सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार 16 अगस्त को हो सकता है. पाकिस्तान क्रिकेट में अभी सबकुछ सही नहीं चल रहा है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने जून में नया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट जारी कर दिया था जिसके मुताबिक खिलाड़ियों की सैलरी में 10 प्रतिशत की वृद्धि होनी थी. इसके अलावा महाराष्ट्र में लंबे इंतजार के बाद शिंदे सरकार के मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा रविवार को कर दिया गया है. इस दौरान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को MRDC और शहरी विकास विभाग की जिम्मेदारी मिली है.


जालोर: पत्थरबाजी में एक दर्जन घायल, इंटरनेट बंद, दलित बच्चे की पिटाई से मौत के बाद इलाके में तनाव

राजस्थान के जालोर में एक दलित बच्चे की टीचर के पिटाई करने के बाद हुई मौत के बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया है. घटना जालोर के सुराणा गांव की है जहां हालात को देखते हुए प्रशासन ने इंटरनेट बंद कर दिया है. पुलिस ने भी इलाके में गश्त बढ़ा दी है. 

ये घटना 20 जुलाई को गांव के सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल की है. यहां तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले 9 साल के एक दलित बच्चे के मटका छूने पर स्कूल के संचालक छैल सिंह ने उसकी पिटाई कर दी थी. बच्चे को जातिसूचक शब्दों से अपमानित भी किया गया. बच्चे ने जिस मटके से पानी पिया था, वो अध्यापक छैल सिंह के लिए अलग से रखा हुआ था. दलित बच्चे के इसे छूने से आगबबूला टीचर ने उसके साथ मारपीट की. इससे उसके दाहिने कान और आंख में अंदरूनी चोटें आई थीं.

कड़ी मेहनत कर हम बने भाग्य विधाता... 15 अगस्त की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति मुर्मू का संदेश

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज रविवार शाम राष्ट्र को संबोधित किया. राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा कि एक स्वाधीन देश के रूप में भारत 75 साल पूरे कर रहा है. 14 अगस्त के दिन को विभाजन-विभीषिका स्मृति-दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. इस स्मृति दिवस को मनाने का उद्देश्य सामाजिक सद्भाव, मानव सशक्तीकरण और एकता को बढ़ावा देना है. 15 अगस्त 1947 के दिन हमने औपनिवेशिक शासन की बेड़ियों को काट दिया था. उस दिन हमने अपनी नियति को नया स्वरूप देने का निर्णय लिया था. उस शुभ-दिवस की वर्षगांठ मनाते हुए हम लोग सभी स्वाधीनता सेनानियों को सादर नमन करते हैं. उन्होंने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया ताकि हम सब एक स्वाधीन भारत में सांस ले सकें.

बिहार: नीतीश-तेजस्वी के बीच कैबिनेट विस्तार पर बनी सहमति, 16 अगस्त को होगा ऐलान

बिहार में नीतीश कुमार की नई सरकार में किसके हाथ कौन सा मंत्रालय आएगा, इसे लेकर अब तेजस्वी यादव के साथ सहमति बन चुकी है. खबर है कि बिहार में जदयू और महागठबंधन की सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार 16 अगस्त को हो सकता है. कैबिनेट विस्तार की इस कवायद को लेकर नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच बंद कमरे में लंबी और फाइनल चर्चा हुई है.

India vs Pakistan: भारत के सामने कहीं नहीं टिकता पाकिस्तान, खिलाड़ियों की सैलरी में जमीं-आसमान का अंतर

पाकिस्तान क्रिकेट में अभी सबकुछ सही नहीं चल रहा है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने जून में नया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट जारी कर दिया था जिसके मुताबिक खिलाड़ियों की सैलरी में 10 प्रतिशत की वृद्धि होनी थी. खिलाड़ियों ने 1 जुलाई से लागू हुए नए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पर साइन जरूर कर दिए हैं. लेकिन वे पीसीबी के रवैये से खुश नहीं हैं और उसमें बदलाव करने की मांग की है.

देवेंद्र फडणवीस के पास गृह और वित्त मंत्रालय, महाराष्ट्र में लंबे इंतजार के बाद विभागों का बंटवारा

महाराष्ट्र में लंबे इंतजार के बाद शिंदे सरकार के मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा रविवार को कर दिया गया है. इस दौरान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को MRDC और शहरी विकास विभाग की जिम्मेदारी मिली है. वहीं उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को गृह और वित्त मंत्रालय का जिम्मा मिला है. चंद्रकांत पाटिल को उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग तो सुधीर मुनघनीतवार को वन विभाग की जिम्मेदारी मिली है. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की मंजूरी के बाद विभाग आवंटन की घोषणा की गई है.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें