scorecardresearch
 

Aaj Ki Taza Khabar: पढ़ें 05 अक्टूबर 2022 की शाम की टॉप खबरें और अन्य समाचार

आज शाम की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 05 अक्टूबर 2022 की खबरें और समाचार: देशभर में दशहरे की धूम से लेकर केमिस्ट्री के लिए नोबल पुरस्कार के ऐलान, काइल मेयर्स के सिक्स, अफगानिस्तान के काबुल में गृह मंत्रालय परिसर की मस्जिद में विस्फोट और राजस्थान के अजमेर में दुर्गा विसर्जन के वक्त हुए हादसे की खबर अहम है.

X
पटना में रावण दहन (Photo : PTI)
पटना में रावण दहन (Photo : PTI)

देशभर में दशहरे की धूम है. अलग-अलग जगहों पर रावण दहन का कार्यक्रम हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कुल्लू के मशहूर दशहरा कार्यक्रम में शामिल हुए. इसके अलावा केमिस्ट्री के नोबेल पुरस्कार के ऐलान, काइल मेयर्स के सिक्स, अफगानिस्तान के काबुल में गृह मंत्रालय परिसर की मस्जिद में विस्फोट और राजस्थान के अजमेर में दुर्गा विसर्जन के वक्त हुए हादसे की खबर अहम रही हैं.

पटना से दिल्ली तक रावण दहन, धूमधाम से मनाया जा रहा विजयदशमी का जश्न

देशभर में गुरुवार को विजयादशमी का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस मौके पर जहां हिमाचल प्रदेश के मशहूर 'कुल्लू दशहरा उत्सव' में शामिल हुए. तो वहीं दूसरी तरफ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तक दशहरा के मौके पर 'रावण दहन' के कार्यक्रम में शामिल हुए.

Explainer: कैंसर का इलाज या प्लास्टिक कचरे से निजात... जीवन की हर समस्या का समाधान है Click Chemistry, जिसे मिला नोबेल

केमिस्ट्री का नोबेल इस बार तीन लोगों को दिया गया है. ये हैं अमेरिका की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी कैरोलिन आर. बर्टोजी (Carolyn R. Bertozzi), डेनमार्क की यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन के मॉर्टेन मेल्डल (Morten Meldal) और अमेरिका ला जोला स्थित स्क्रिप्स रिसर्च के वैज्ञानिक के. बैरी शार्पलेस (K. Barry Sharpless). इन्हें यह अवॉर्ड क्लिक केमिस्ट्री (Click Chemistry) और बायोऑर्थोगोनल केमिस्ट्री (Bioorthogonal Chemistry) के लिए दिया गया है.

काबुल: गृह मंत्रालय परिसर में मस्जिद में नमाज के दौरान जोरदार धमाका, तीन की मौत, 25 जख्मी?

अफगानिस्तान के काबुल में लगातार धमाके हो रहे हैं. एक स्कूल में हुए आत्मघाती बम धमाके के बाद अब बुधवार को गृह मंत्रालय परिसर में बनी मस्जिद में जोरदार विस्फोट हो गया. स्थानीय मीडिया के मुताबिक अफगान मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल नफी ताकोर ने धमाके की जानकारी देते हुए बताया कि जांच चल रही है. सूत्रों के मुताबिक विस्फोट से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 25 लोग घायल हो गए हैं.

Kyle mayors Six: गजब की टाइमिंग, काइल मेयर्स ने जड़ा ऐसा सिक्स लोग बताने लगे ‘शॉट ऑफ द सेंचुरी’

टी-20 वर्ल्डकप से पहले कई देश लगातार टी-20 मुकाबले खेल रहे हैं. बुधवार से ही ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज़ के बीच टी-20 सीरीज़ का आगाज हुआ है. कैरारा में खेले गए सीरीज के पहले टी-20 मैच में वेस्टइंडीज़ ने पहले बैटिंग करते हुए 145 रनों का स्कोर बनाया.इस मैच में काइल मेयर्स ने एक ऐसा शॉट खेला, जिसकी पूरी सोशल मीडिया पर चर्चा है. काइल मेयर्स ने 105 मीटर लंबा छक्का लगाया, यह सिक्स कवर के ऊपर से था. कैमरून ग्रीन की बॉल पर लगा यह शॉट इतना जबरदस्त रहा कि इसे शॉट ऑफ द सेंचुरी कहा जाने लगा.

राजस्थान: अजमेर में मूर्ति विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा, खान में डूबने से 6 लोगों की मौत

राजस्थान के अजमेर जिले में बुधवार को देवी दुर्गा की मूर्ति विसर्जन के दौरान बारिश के पानी से भरी अवैध खान में डूबने से 6 लोगों की मौत हो गई. वहीं अभी एक युवक की तलाश की जा रही है. दरअसल, घटना नसीराबाद सदर थाना क्षेत्र के नंदला गांव की है, जहां युवक मूर्ति विसर्जित करने गए थे. सूचना मिलते ही पुलिसफोर्स के साथ ही अजमेर कलेक्टर और एसपी भी मौके पर पहुंचे हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें