scorecardresearch
 

Aaj Ki Taza Khabar: पढ़ें 02 जुलाई 2022 की सुबह की टॉप खबरें और अन्य समाचार

आज सुबह की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 02 जुलाई 2022 की खबरें और समाचार: शिवसेना के सांसदों के एक गुट ने उद्धव ठाकरे से एकनाथ शिंदे के साथ सुलह करने के लिए कहा है. उदयपुर में कन्हैयालाल हत्याकांड का आरोपी रिजाय अत्तारी पिछले तीन साल से बीजेपी के कार्यक्रमों में शामिल हो रहा था. कानपुर हिंसा के एक महीने बाद तीन थानेदारों के खिलाफ कार्रवाई हुई है.

X
एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे. -फाइल फोटो एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे. -फाइल फोटो

खबरों के लिहाज से शनिवार का दिन काफी अहम है. शिवसेना के सांसदों के एक गुट ने उद्धव ठाकरे से एकनाथ शिंदे के साथ सुलह करने के लिए कहा है. उदयपुर में कन्हैयालाल हत्याकांड का आरोपी रिजाय अत्तारी पिछले तीन साल से बीजेपी के कार्यक्रमों में शामिल हो रहा था. कानपुर हिंसा के एक महीने बाद तीन थानेदारों के खिलाफ कार्रवाई हुई है. बिहार में टीचर की 'गंदी बात' पर PMO ने एक्शन लेते हुए SSP के लिए आदेश जारी किया है. जानिए आज सुबह की 5 बड़ी खबरें.

उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे के बीच सुलह के पक्ष में शिवसेना के सांसद, बीजेपी का दावा- 12 पाला बदलने को तैयार

एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र में शिवसेना के बागी विधायकों के दम पर बीजेपी के समर्थन से सरकार बना ली. इसी बीच बीजेपी के नेता ने दावा किया है कि शिवसेना के 19 सांसदों में से 12 पाला बदलने के लिए तैयार है. इसी बीच शिवसेना के सांसदों के एक गुट ने शुक्रवार को पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ सुलह करने के लिए कहा है. एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी के एक केंद्रीय मंत्री ने दावा किया है कि शिवसेना में बगावत का असर सांसदों पर भी पड़ेगा. उन्होंने कहा, शिवसेना के 19 सांसदों में कम से कम एक दर्जन सांसद पाला बदलने के लिए तैयार हैं.

ऑपरेशन उदयपुर: 3 साल से BJP के कार्यक्रमों में जा रहा था रियाज़, कन्हैयालाल की हत्या बड़ी साजिश का नतीजा

उदयपुर हत्याकांड को लेकर सियासत से अदालत तक वैचारिक चीर-फाड़ शुरू हो गई है. हत्याकांड के आरोपियों के उसी छिपे हुए सच की तफ्तीश आज तक की स्पेशल इनवेस्टिगेशन टीम ने की है. उदयपुर की गलियों में रियाज़ अत्तारी के और कौन से राज़ छिपे हैं. और कौन है रियाज़ का वो राज़दार जो क़त्ल की वारदात के बाद से ग़ायब है. इसकी जानकारी ऑपरेशन उदयपुर में मिलेगी. पढ़िए, आजतक की स्पेशल इनवेस्टिगेशन टीम की ये एक्सक्लूसिव रिपोर्ट. आज तक की स्पेशल इनवेस्टिगेशन टीम ने उदयपुर की गलियों में वो सच कुरेदा है. वो कहानी ढूंढ़ निकाली है जिससे कन्हैया के क़त्ल के पीछे का मक़सद समझ में आ सकता है.

कानपुर हिंसा के एक महीने बाद 3 थानेदारों पर कार्रवाई, दो सस्पेंड और एक लाइन हाजिर

कानपुर में 3 जून को भड़की हिंसा के एक महीने बाद पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा ने तीन थानेदारों के खिलाफ कार्रवाई की है. जिन थानेदारों के खिलाफ कार्रवाई हुई है, उनके इलाकों में हिंसा हुई थी. जानकारी के मुताबिक पुलिस कमिश्नर ने बवाल वाले इलाके के बेगमगंज के थानेदार नवाब अहमद और बजरिया के थानेदार संतोष सिंह को जहां सस्पेंड कर दिया है, वहीं चमनगंज के थानेदार जैनेंद्र सिंह को लाइन हाजिर किया गया है. बेकनगंज वही इलाका है, जहां से जुलूस उठा था और बवाल हुआ था. जबकि बजरिया इलाके में हिंसा के आरोपी बाबा बिरियानी रेस्त्रां के मालिक मुख्तार का बाबा बिरयानी रेस्टोरेंट है. जबकि चमनगंज में जफर हयात का घर है.

बिहार: टीचर की 'गंदी बात' पर PMO ने लिया एक्शन, SSP के लिए जारी हुआ आदेश

बिहार के गया जिले में छेड़छाड़ के एक मामले में प्रधानमंत्री कार्यालय को दखल देना पड़ा. बताया जा रहा है कि इस केस में लीपापोती का प्रयास चल रहा था, तभी पीएमओ से आदेश के बाद अधिकारियों के होश उड़ गए. एक शिक्षक ने शिक्षिका और छात्राओं के साथ छेड़छाड़ कर दी थी. इस शिकायत पर जब स्थानीय अधिकारियों ने एक्शन नहीं लिया तो पीड़ित शिक्षिका ने मामले की शिकायत पीएमओ से कर दी. इसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक्शन लिया और सीधे एसएसपी के लिए फरमान जारी हो गया. पीएमओ की एंट्री के बाद एसएसपी हरप्रीत कौर ने फौरन थानाध्यक्ष कौशलेंद्र को मामले में केस दर्ज कर सख्त कार्रवाई का आदेश दिया.

Weather Today: मॉनसून की एंट्री से तापमान में आई कमी, दिल्ली समेत इन राज्यों में आज भी होगी बारिश, जानिए मौसम का हाल

देश की राजधानी दिल्ली में 30 जून को मॉनसून की पहली बारिश के साथ गर्मी से राहत मिली है. दिल्ली में बारिश से तापमान में कमी दर्ज की गई है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो दिल्ली में अगले कुछ दिन तक बादलों का डेरा रहेगा और बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. दिल्ली में अगर आज, 2 जुलाई के मौसम की बात करें तो न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं, दिल्ली में आज से सात जुलाई तक प्रतिदिन बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, 6 और 7 जुलाई को दिल्ली में तेज बारिश होने की संभावना है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें