scorecardresearch
 

पात्रा चॉल घोटाला: संजय राउत के खिलाफ ईडी ने दायर की चार्जशीट

पात्रा चॉल घोटाले में ईडी ने संजय राउत के खिलाफ चार्जशीट दायर कर दी है. लंबी पूछताछ और कई जगहों पर छापेमारी के बाद राउत के खिलाफ ये चार्जशीट दायर हुई है. इससे पहले उनके करीबी प्रवीन राउत को भी ईडी ने गिरफ्तार किया था. इस घोटाले में गैरकानूनी तरीके से 1,034.79 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की गई है.

X
शिवसेना सांसद संजय राउत
शिवसेना सांसद संजय राउत

पात्रा चॉल घोटाले में शिवसेना सांसद संजय राउत की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. ईडी ने शुक्रवार को उनके खिलाफ चार्जशीट दायर कर दी है. एक अगस्त को उनकी गिरफ्तारी हुई थी और 11.50 लाख रुपये घर से जब्त किए गए थे. बाद में कई बार पूछताछ का दौर चला, सवाल-जवाब हुए और अब चार्जशीट भी दायर कर दी गई है. इससे पहले संजय राउत के करीबी प्रवीन राउत की भी गिरफ्तारी हो चुकी है.

क्या है पात्रा चॉल घोटाला?

जानकारी के लिए बता दें कि गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन को पात्रा चॉल को पुनर्विकसित करने का काम मिला था. यह काम MHADA ने उसे सौंपा था. इसके तहत मुंबई के गोरेगांव में 47 एकड़ में पात्रा चॉल में 672 किरायेदारों के घरों पुनर्विकसित होने थे. गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन ने MHADA को गुमराह किया और बिना फ्लैट बनाए ही यह जमीन 9 बिल्डरों को 901.79 करोड़ रुपये में बेच दी. बाद में गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन ने Meadows नाम से एक प्रोजेक्ट शुरू किया और घर खरीदारों से फ्लैट के लिए 138 करोड़ रुपये जुटाए.  जांच में सामने आया कि कंस्ट्रक्शन कंपनी ने गैरकानूनी तरीके से 1,034.79 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की. आगे चलकर उसने गैरकानूनी तरीके से ही इस रकम को अपने सहयोगियों को ट्रांसफर कर दी. जांच में ये भी सामने आया कि HDIL ने करीब 100 करोड़ रुपये प्रवीण राउत के खाते में जमा कराए थे. 

संजय राउत पर क्या आरोप?

अब इस पूरे मामले में संजय राउत पर ये आरोप लगा है कि उन्होंने पात्रा चॉल के फंड्स से दादर में फ्लैट खरीदा, अपनी विदेशी ट्रिप के खर्चे निकाले. ईडी जांच में ये भी सामने आया है कि वर्षा राउत ने प्रवीन राउत की पत्नी माधुरी के साथ मिलकर एक कंस्ट्रक्शन कंपनी खोल दी थी. उसका भी इस घोटाले से सीधा कनेक्शन सामने आया है. अभी के लिए ईडी चार्जशीट में गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन, प्रवीन राउत, राकेश वधावन, सारंग वाधवन और संजय राउत के नाम का जिक्र किया गया है. ED के मुताबिक, प्रवीण राउत ने राकेश वधावन और सारंग वधावन के साथ मिलकर हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की हेराफेरी की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें