scorecardresearch
 

नागपुर में देश का 'सबसे बड़ा' म्यूजिकल फाउंटेन शुरू, जानें क्या है खासियत

नागपुर के प्रसिद्ध फुटाला तालाब पर ये फाउंटेन बनाया गया है. दावा है कि ये देश ही नहीं विश्व का भी सबसे बड़ा फाउंटेन है. जिसमें संगीत के साथ-साथ पानी से बनने वाली स्क्रीन पर देश के आज़ादी का और नागपुर का इतिहास दिखाया जाएगा.

X
उद्घाटन में नितिन गडकरी और मोहन भागवत शामिल हुए
उद्घाटन में नितिन गडकरी और मोहन भागवत शामिल हुए

नागपुर में देश के सबसे बड़े म्यूजिकल फाउंटेन का बुधवार को उद्घाटन हो गया है. लोगों को लंबे समय से इसका इंतजार था. इस दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत समेत आरएसएस के कई वरिष्ठ लोग शामिल हुए. दरअसल, शहर के प्रसिद्ध फुटाला तालाब पर ये फाउंटेन बनाया गया है. दावा है कि ये देश ही नहीं विश्व का भी सबसे बड़ा फाउंटेन है. जिसमें संगीत के साथ-साथ पानी से बनने वाली स्क्रीन पर देश के आज़ादी का और नागपुर का इतिहास दिखाया जाएगा.

आयोजकों का कहना है कि दर्शक यहां पर अमिताभ बच्चन, गुलजार और नाना पाटेकर की आवाज में इतिहास सुन सकेंगे. उनका कहना है कि फुटाला फाउंटन की भव्यता और कल्पकता को देखने दुनिया भर से लोग आएंगे, लेकिन उससे पहले नागपुर के हर व्यक्ती को इसे देखना चाहिए. 

बता दें कि इसमें 94 फव्वारे लगे हुए हैं. इसे देखने आने वाले दर्शक 35 मिनट तक इतिहास के साथ-साथ शानदार फाउंटेन का दीदार कर सकेंगे. इसमें कई रंगों की लाइटें लगाई गई हैं, जिससे पानी की बौछारें अलग-अलग रंगों की दिखाई देंगी. जानकारी के मुताबिक इसके आसपास 400 सीटों की गैलरी बनाई गई है. साथ ही यहां 1100 वाहनों की पार्किंग बनाई गई है. इसका निर्माण देश-विदेश के आर्किटेक्टों द्वारा किया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें