scorecardresearch
 

Mumbai Weather: बारिश से बेहाल मुंबई, अंधेरी सबवे में भरा पानी, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Mumbai Rain Updates: मुंबई में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की दस्तक के बाद से ही लगातार बारिश का सिलसिला जारी है. तेज बारिश के चलते अंधेरी सबवे में पानी भर गया है. मुंबई में हर साल ही मॉनसून की बारिश ऐसी मुसीबत बनती है कि कुछ ही घंटे में चमक दमक वाला शहर अस्त-व्यस्त हो जाता है.

Mumbai Rain Updates today 12 june 2021 (फोटो- Mangesh anbre) Mumbai Rain Updates today 12 june 2021 (फोटो- Mangesh anbre)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मुंबई में लगातार बारिश का सिलसिला जारी
  • भारी बारिश से अंधेरी सबवे में भरा पानी
  • 13-14 जून के लिए भारी बारिश का अलर्ट

Mumbai weather Forecast Today, Rain Latest Updates: मुंबई में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की दस्तक के बाद से ही लगातार बारिश का सिलसिला जारी है. तेज बारिश के चलते अंधेरी सबवे में पानी भर गया है. कुर्ला, सांताक्रुज, अंधेरी सहित कई इलाकों में भारी बारिश के चलते जलभराव (Waterlogging) से स्थानीय लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मुंबई में हर साल ही मॉनसून की बारिश ऐसी मुसीबत बनती है कि कुछ ही घंटे में चमक दमक वाला शहर अस्त-व्यस्त हो जाता है.

मुंबई में थोड़ी सी बारिश से ही सड़कों पर जलभराव होने के साथ घरों में पानी घुसने लगता है. हर मॉनसून में मुंबईवाले इसी मुसीबत से लड़ते हैं. बता दें कि मुंबई में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के बुधवार को दस्तक दी है. जिसके बाद से ही बारिश हो रही है. रेलवे ट्रैक पर बारिश का पानी भरने के कारण दादर-कुर्ला के बीच रेल सर्विस प्रभावित हुई है. दादर-कुर्ला के बीच ट्रेनों की आवाजाही को फिलहाल रोक दिया गया है. इस बीच मौसम विभाग ने 13-14 जून को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विभाग ने जारी किया तेज बारिश का अलर्ट
मुंबई और आस-पास के इलाकों में मौसम विभाग ने बहुत तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने महाराष्ट्र के रत्नागिरि और रायगढ़ जिलों में 13 जून के लिए भारी बारिश का 'रेड अलर्ट' जारी किया है. आईएमडी ने कहा कि मुंबई और पड़ोसी ठाणे के कुछ स्थानों में शनिवार को भी भारी बारिश हो सकती है.

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरि जिलों में रविवार को बहुत भारी बारिश हो सकती है. जबकि रायगढ़ और रत्नागिरि जिलों में आज यानी शनिवार के लिए भी इसी तरह का अलर्ट जारी है. मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटे के भीतर 204.55 मिमी से ज्यादा बारिश को अत्यंत भारी बारिश माना जाता है.

अलर्ट मोड में प्रशासन
भारी बारिश के अलर्ट के बीच प्रशासन अलर्ट है. महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर NDRF के 15 दलों को विभिन्न हिस्सों में तैनात किया गया है. एनडीआरएफ के महानिदेशक एस.एन प्रधान ने ट्वीट कर कहा कि 4 दलों को रत्नागिरी, 2-2 दलों को मुंबई, पालघर, रायगढ़, सिंधुदुर्ग, और ठाणे में तथा एक दल को कुर्ला में तैनात किया गया है.

BMC ने समंदर से दूर रहने की दी हिदायत 
भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 13-14 जून को दो दिनों की अवधि के दौरान मुंबई शहर और उपनगरों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. ऐसे में बीएमसी (BMC) के आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों से समुद्र तटों से दूर रहने की हिदायत दी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें