scorecardresearch
 

भाईचारे की मिसाल, गणेश पंडाल के सामने से निकला मुहर्रम का जुलूस, Video वायरल

मुंबई से साम्प्रदायिक सौहार्द की ऐसी तस्वीरें सामने आईं हैं जो त्योहारों को साथ-साथ भाईचारे से मनाने की मिसाल है. वडाला में गणपति पंडाल के सामने से मुहर्रम के ताजिया निकलने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. ये वीडियो 10 सितंबर का है.

गणेश मंडप से गुजरा मुहर्रम का जुलूस (Photo- India Today) गणेश मंडप से गुजरा मुहर्रम का जुलूस (Photo- India Today)

  • मुंबई में दिखी साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल
  • गणेश मंडप से निकला मुहर्रम का जुलूस

मुंबई से साम्प्रदायिक सौहार्द की ऐसी तस्वीरें सामने आईं हैं जो त्योहारों को साथ-साथ भाईचारे से मनाने की मिसाल है. वडाला में गणपति पंडाल के सामने से मुहर्रम के ताजिया निकलने का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हो रहा है. ये वीडियो 10 सितंबर का है. गणेश मंडल और मुहर्रम जुलूस में मौजूद रहे कई लोगों ने इस मौके की तस्वीरों और वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया.  

वीडियो को सेंट्रल मुंबई के वडाला टीटी की संगम नगर कॉलोनी में शिवप्रताप गणेशोत्सव मंडल के पास रिकॉर्ड किया गया. वीडियो में देखा जा सकता है कि मुहर्रम के जुलूस में मौजूद लोग ताजिया और धार्मिक झंडों के साथ गणेश मंडल में गणपति की भव्य झांकी के सामने से निकल रहे हैं. ऐसे करीब 15 ताजिया एक के बाद एक पंडाल के सामने से निकले. इस जुलूस में करीब 5000 लोग मौजूद थे. सब शांतिपूर्ण और पूरे सौहार्द के साथ संपन्न हुआ.

वडाला टीटी पुलिस स्टेशन के सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर राजेंद्र सांगले ने बताया, 'गणेश मंडल के सामने से मुहर्रम के जुलूस का रूट था. हमने दोनों समुदायों के प्रतिनिधियों के साथ तीन बैठकें कीं. दोनों समुदायों ने रूट पर सहमति व्यक्त की. कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए गणेशोत्सव मंडल और ताजिया कमेटियों के वॉलन्टियर्स संबंधित जगहों पर मौजूद रहे. पुलिसकर्मियों की भी वहां तैनाती की गई.'     

सांगले के मुताबिक, करीब मुहर्रम के जुलूस को गणेश मंडप के सामने से निकलने में करीब दो घंटे लगे. इस दौरान एक भी अप्रिय घटना सामने नहीं आई और सब कुछ अनुशासित ढंग से हुआ. सांगले ने कहा कि इस घटना ने भाईचारे की मिसाल पूरे देश के सामने कायम कि कैसे सौहार्द के साथ सभी त्योहार साथ मिल कर मनाए जा सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें