scorecardresearch
 

शिरडी: साईं भक्तों को सौगात, दर्शन के लिए अब 12-15 हजार लोगों को मिलेंगे ऑनलाइन पास

सार्वजनिक छुट्टी के दिन शिरडी आनेवाले साईं भक्तों की तादाद में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. छुट्टी के दिन करीब 15000 से भी अधिक साईं भक्त दर्शन के लिए शिरडी आ रहे हैं लेकिन सिर्फ 6000 भक्त ही साईं बाबा के दर्शन कर पा रहे हैं क्योंकि ऑनलाइन पास की अनुमति ही इतनी है. 

कोरोना काल में शिरडी में दर्शन के लिए भक्तों की संख्या कम कर दी गई है.(फाइल फोटो) कोरोना काल में शिरडी में दर्शन के लिए भक्तों की संख्या कम कर दी गई है.(फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शिरडी में कोरोना के मामले कम
  • दर्शन के लिए लगातार बढ़ रही भक्तों की भीड़

कोरोना काल में शिरडी के साईं दरबार में दर्शन के लिए भक्तों की सीमित संख्या पर ढील दी जा रही है. अब 12000 से 15000 भक्तों को शिरडी साईंबाबा के दर्शन के लिए ऑनलाइन पास देना संभव है.  शिरडी  के श्री साईंबाबा संस्थान विश्वस्तव्यवस्था की ओर से रविवार के दिन भक्तों के लिए जाहिर प्रकटन विस्तारित किया गया.

संस्थान की ओर से कहा गया कि पिछले एक महीने के दौरान शिरडी स्थित साईं बाबा के मंदिर में प्रतिदिन सिर्फ 6000 भक्तों को मंदिर में दर्शन के लिए ऑनलाइन पास दिया जाता था.

15 नवंबर से अबतक भक्तों के दर्शन के दौरान कोरोना वायरस के सभी नियमों का सख्ती से पालन किया गया है. एक महीने के दौरान शिरडी शहर में कोरोना मरीजों की संख्या में कुछ ख़ास वृद्धि नहीं हुई है. एक महीने पहले शिरडी शहर में तक़रीबन 150 कोरोना संक्रमित मामले सामने आए थे. अब संक्रमित मरीजों की संख्या तकरीबन 50 है.

वहीं, दूसरी ओर बृहस्पतिवार, शनिवार और रविवार तथा अन्य उत्सव, तथा सार्वजनिक छुट्टी के दिन शिरडी आनेवाले साईंभक्तों की तादाद में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. छुट्टी के दिन करीब 15000 से भी अधिक साईं भक्त दर्शन के लिए शिरडी आ रहे हैं लेकिन सिर्फ 6000 भक्त ही साईं बाबा के दर्शन कर पा रहे हैं क्योंकि ऑनलाइन पास की अनुमति ही इतनी है. 

उपर्युक्त स्थिति में कोविड-19 के संदर्भ में शासन के सभी मार्गदर्शक सूचनाओं का पालन कर भीड़ के समय ज्यादा से ज्यादा 12000 साईं भक्तों को दर्शन प्रवेश देना मंदिर प्रशासन के लिए संभव होगा. छुट्टियों के समय साईं भक्तों की भीड़ लगातार ऐसे ही रहने पर शिरडी आने वाले सभी साईं भक्तों के लिए दर्शन संभव नहीं होगा. मंदिर के सीईओ कानुराज बगाटे ने अनुरोध किया है कि साईं बाबा के दर्शन के लिए शिरडी आनेवाले सभी साईं भक्तों को संस्थान की online.sai.org.in वेबसाइट पर अपना दर्शनपास आरक्षित कर नीयत तिथि को समयपर ही दर्शन कतार में प्रवेश करें.

मंदिर के सीईओ कानुराज बगाटे के मुताबिक सिर्फ छुट्टी के दिन 12000 से 15000 भक्तों को ऑनलाइन पास, अगर एडवांस बुकिंग किया तो ही देना संभव है. कोरोना महामारी के पहले शिरडी में प्रतिदिन 50 हजार भक्त साईं दर्शन के लिए आया करते थे और छुट्टी के दिन साईं भक्तों की संख्या एक लाख तक होती थी और नए साल के दिन यानी 31 दिसंबर को भक्तों का आंकड़ा एक लाख पचास हजार तक जाता रहा है.

देखें- आजतक LIVE TV

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें