scorecardresearch
 

महाराष्ट्र: पार्टी बैठक में फडणवीस ने दिलाया भरोसा- सरकार बीजेपी की बनेगी

महाराष्ट्र में भले ही राष्ट्रपति शासन लग गया हो. लेकिन सरकार बनाने की कवायद में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी जुटी हुई हैं. हालांकि रेस में बीजेपी भी खुद को पीछे नहीं मान रही. शनिवार को दादर स्थित बीजेपी दफ्तर में बैठक हुई, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री विनोद तावड़े भी मौजूद रहे.

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस (Photo-ANI) बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस (Photo-ANI)

  • महाराष्ट्र के दादर में बीजेपी की बैठक
  • फडणवीस समेत कई बड़े नेता मौजूद

महाराष्ट्र में भले ही राष्ट्रपति शासन लग गया हो, लेकिन सरकार बनाने की कवायद में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी जुटी हुई हैं. हालांकि रेस में बीजेपी भी खुद को पीछे नहीं मान रही. शनिवार को दादर स्थित बीजेपी दफ्तर में बैठक हुई, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री विनोद तावड़े भी मौजूद रहे. इस बैठक की तस्वीरें न्यूज एजेंसी एएनआई ने जारी की हैं, जिसमें फडणवीस और चंद्रकांत पाटील मुस्कुराते नजर आ रहे हैं. शनिवार को हुई बैठक विधानसभा चुनाव में हारने वाले उम्मीदवारों के साथ हुई.

बीजेपी की बैठक के बाद पार्टी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा, बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में अच्छी तादाद में सीटें जीतीं. सभी लोग भविष्य के चुनाव लड़ने के लिए सकारात्मक हैं. नेता और पार्टी कार्यकर्ता समस्या जानने के लिए लोगों के बीच जा रहे हैं. उन्होंने कहा, हम 164 सीटों पर चुनाव लड़े और अच्छे मार्जिन से जीते. आने वाले दिनों में हम और ज्यादा ताकतवर होकर चुनाव लड़ेंगे. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र में सरकार बीजेपी की बनेगी. इसी के साथ बीजेपी की तीन दिवसीय बैठक खत्म हो गई.

महाराष्ट्र: पवार के बयान से लगा झटका, सही वक्त पर पूरा नहीं हो पाएगा शिवसेना का सपना!

बीजेपी नेताओं की तरफ से शुक्रवार को कहा गया था कि उनके बिना महाराष्ट्र में कोई और सरकार हो ही नहीं सकती. बीजेपी का यह बयान ऐसे मौके पर आया, जब शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की सरकार गठन की बातचीत लगभग अंतिम चरण में है. उनका कॉमन मिनिमम प्रोग्राम भी तैयार हो चुका है.

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने का दावा किया था. उन्होंने कहा था कि हमारे पास सबसे ज्यादा विधायक हैं. बीजेपी 119 (105+14 निर्दलीय) विधायकों के साथ सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि बीजेपी राज्य को स्थिर सरकार देने को प्रतिबद्ध है और उसके बिना महाराष्ट्र में कोई और सरकार हो ही नहीं सकती.

शिवसेना का BJP पर निशाना- 105 वालों की मानसिकता ठीक नहीं, कुछ लोगों के पेट में दर्द

दूसरी ओर शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच सरकार बनाने पर डील पक्की हो चुकी है. हालांकि सीएम उद्धव ठाकरे बनेंगे या आदित्य ठाकरे, इसका ऐलान अभी नहीं हुआ है. तीनों दलों के बीच कॉमन मिनिमम प्रोग्राम को लेकर भी सहमति करीब-करीब बन चुकी है.

BJP ने फिर किया दावा- सबसे बड़ी पार्टी हमारी, महाराष्ट्र में हम बनाएंगे सरकार

शिवसेना को इस फॉर्म्युले के तहत पूरे 5 साल के लिए मुख्यमंत्री का पद मिलेगा. वहीं एक-एक डिप्टी सीएम कांग्रेस और एनसीपी के होंगे. साथ ही कांग्रेस को मंत्रिमंडल में 12 और एनसीपी को 14 पद मिलेंगे. वहीं शिवसेना के हिस्से में सीएम पद आएगा और उसके 14 मंत्री होंगे.

यानी कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना में भले ही सरकार का फॉर्मूला भी तय हो गया है, लेकिन बीजेपी न सिर्फ अपनी सरकार के दावे कर रही है, बल्कि पार्टी लगातार बैठकें भी कर रही है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें