scorecardresearch
 

कृपाशंकर बोले- मैं न BJP में न शिवसेना में, कांग्रेस सोचे नेता क्यों छोड़ रहे साथ?

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का समर्थन करने के चलते कांग्रेस छोड़ चुके उत्तर भारतीय नेता कृपाशंकर सिंह ने कहा कि फिलहाल वह बीजेपी या शिवसेना किसी भी पार्टी में शामिल नहीं हुए हैं और न ही ज्वाइन करने के लिए कोई आवेदन दिया है.

कृपाशंकर सिंह कृपाशंकर सिंह

  • अनुच्छेद 370 के समर्थन में कांग्रेस से दिया इस्तीफा
  • कृपाशंकर सिंह मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष रह चुके हैं
  • मुंबई में उत्तर भारतीयों के बड़े चेहरा माने जाते हैं

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के विरोध के चलते कांग्रेस छोड़ चुके उत्तर भारतीय नेता कृपाशंकर सिंह ने इंडिया टुडे के कॉन्क्लेव में खुलकर बात की. इस दौरान उन्होंने हर सवाल का बेबाकी से जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस को गंभीरता से सोचना चाहिए कि उसके विधायक और मंत्री आखिर क्यों क्यों छोड़ रहे हैं. कृपाशंकर सिंह ने कहा कि फिलहाल वह बीजेपी या शिवसेना किसी भी पार्टी में शामिल नहीं हुए हैं और न ही ज्वाइन करने के लिए कोई आवेदन दिया है.

कृपाशंकर सिंह ने कहा, 'मैं चुनाव लड़ने नहीं जा रहा हूं. अनुच्छेद 370 पर जब 5 अगस्त को चर्चा हो रही थी, तब मुझे लगा कि इसका विरोध नहीं होना चाहिए. ऐसे में जब विरोध होने लगा तो मेरे दिल को ऐसा लगा कि ये क्या हो रहा है. उस दिन मैंने किसी से कोई चर्चा नहीं की और फिर मैंने तय किया कि हमें अनुच्छेद 370 का समर्थन करना चाहिए.'

370 का महाराष्ट्र से क्या संबंध इस सवाल के जवाब में कृपाशंकर ने कहा कि महाराष्ट्र देश से अलग नहीं है. उन्होंने कहा, 'पुलवामा में घटना हुई थी और जब बालाकोट पर एयर स्ट्राइक हुआ, तब हमारे नेताओं ने पहले तो सपोर्ट किया. उस समय राहुल गांधी जी का सपोर्ट किया और फिर इसका विरोध किया. जबकि उस समय देश में चर्चा चल रही थी कि बीजेपी 200 सीटों से आगे नहीं जाएगी.

कांग्रेस विधायकों के बीजेपी और शिवसेना में शामिल होने के सवाल पर उन्होंने कहा,' मुझे लगता है कि कांग्रेस और एनसीपी गंभीरता से नहीं सोच रही है कि उनके विधायक और मंत्री रहे नेता क्यों पार्टी छोड़ रहे हैं. ऐसे में उन्हें यह जरूर मंथन करना चाहिए कि आखिर वह क्या वजह है कि उनके नेता पार्टी छोड़ने के लिए मजबूर हो रहे हैं.'

साथ ही उन्होंने ये बात भी साफ किया कि उन्होंने बीजेपी को 370 पर समर्थन किया है पार्टी ज्वाइन नहीं की है. कृपाशंकर सिंह ने कहा, 'मैंने बीजेपी या शिवसेना किसी पार्टी  को ज्वॉइन नहीं किया और न ही शामिल होने के लिए किसी तरह का कोई आवेदन किया है.' इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि इस संबंध में उनकी कोई चर्चा भी नहीं हुई है. हालांकि साथ ही उन्होंने कहा कि अभी आखिरी मंजिल तय नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें