scorecardresearch
 

IMD Rainfall Alert: मॉनसून के बाद की बारिश से पुणे पानी-पानी, सड़कें जलमग्न-उखड़े पेड़, मुंबई का भी बुरा हाल

Pune-Mumbai Rainfall: मॉनसून की विदाई के बाद पुणे समेत महाराष्ट्र के कई शहर भारी बारिश से बेहाल हैं. सड़कों पर पानी ही बारिश है. पुणे में भारी बारिश के बीच सड़कों के किनारे लगे पेड़ उखड़ गए हैं. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने आज, 18 अक्टूबर 2022 को भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मॉनसून के बाद वाली बारिश में भी मुंबई का बुरा हाल है.

X
Waterlogging in Pune Due to Heavy Rain (Photo- Gopal harne cameraman)
Waterlogging in Pune Due to Heavy Rain (Photo- Gopal harne cameraman)

Maharashtra Rain Updates: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई समेत महाराष्ट्र राज्य के कई जिलों में भारी बारिश देखने को मिल रही है. मॉनसून की विदाई के बाद पुणे समेत महाराष्ट्र के कई शहर भारी बारिश से बेहाल हैं. सड़कों पर पानी ही बारिश है. पुणे में भारी बारिश के बीच सड़कों के किनारे लगे पेड़ उखड़ गए हैं. साथ ही बड़े पैमाने पर जलजमाव की स्थिति है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्र में दो कम दबाव के क्षेत्र बने हैं, जिसकी वजह से मुंबई और उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. सड़कों से लेकर घर-मकानों और अस्पतालों तक में बारिश का पानी भर गया है. पुणे के दगडू शेठ गणेश मंदिर में बारिश का पानी भर गया है. पुणे शहर की सड़कों जलभराव से नदी जैसा तेज बहाव देखा जा रहा है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई में आज यानी 18 अक्टूबर को भी भारी बारिश की संभावना जताई है. IMD ने मुंबई, ठाणे, रायगढ़, पालघर, पुणे सहित महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 

मौसम केंद्र मुंबई ने बारिश की संभावना को देखते हुए पालघर, ठाणे, मुंबई, रायगड, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, अहमदनगर, पुणे, कोल्हापुर, सातारा, सांगली, सोलापुर, परभणी, बीड़, नांदेड़, लातूर, उस्मानाबाद और वाशिम में येलो अलर्ट जारी किया है.
मौसम विभाग के मुताबिक, भारी बारिश के साथ बिजली चमकने-गरजने और तेज हवाएं चलने का भी अनुमान जताया है. 

बीते कई सालों में अक्टूबर की बारिश ने बनाया रिकॉर्ड
मुंबई में अक्टूबर की बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले साल अक्टूबर में सबसे ज्यादा एक दिन में हुई बारिश 86.5 मिमी दर्ज की गई थी. वहीं, रिकॉर्ड की बात करें तो अक्टूबर में एक दिन का आंकड़ा साल 1988 में दर्ज किया गया था, जब 15 अक्टूबर को 140.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. मुंबई में बीते सप्ताह 24 घंटों में 114 मिमी बारिश दर्ज की गई थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें