scorecardresearch
 

महाराष्ट्र: कांग्रेस ने एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस की फोटो शेयर कर कसा तंज- ED सरकार

Maharashtra में नई सरकार बन गई है. Eknath Shinde ने मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है. देवेंद्र फडणवीस को डिप्टी सीएम बनाया गया है.

X
एकनाथ शिंद ने सीएम पद की शपथ ली है. एकनाथ शिंद ने सीएम पद की शपथ ली है.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महाराष्ट्र में नई सरकार
  • कांग्रेस ने कसा तंज

महाराष्ट्र में बनी नई सरकार पर कांग्रेस ने इस पर तंज कसते हुए 'ED सरकार' कहा है.  इसमें मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के अंग्रेजी में लिखे नाम  Eknath Shinde और इसी तरह देवेंद्र फडणवीस के अंग्रेजी में लिखे नाम Devendra Fadnavis के पहले अक्षर को लिया गया है. 

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने ट्वीट कर किया, 'नई ईडी सरकार का परिचय'. इस ट्वीट के साथ ही एक तस्वीर भी शेयर की गई है जिसमें ईडी के लोगो के साथ और एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस की इमेज लगाई गई है.

बता दें कि महाराष्ट्र में शुरू हुए सियासी संकट के बाद से ही कांग्रेस केंद्र सरकार पर ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल कर महाविकास अघाड़ी सरकार गिराने की कोशिश का आरोप लगाती रही है. इस गठबंधन में शिवसेना, एनसीपी के साथ कांग्रेस भी शामिल थी. 

 

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने ट्वीट किया है

लेकिन शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे की अगुवाई में 42 विधायकों ने बगावत कर दी और गुवाहाटी के एक होटल में डेरा डाल दिया. एकनाथ शिंदे की मांग थी कि उद्धव ठाकरे कांग्रेस-एनसीपी का साथ छोड़कर बीजेपी के साथ सरकार बनाएं. शिंदे का कहना था कि शिवसेना का इन पार्टियों के साथ गठबंधन बेमेल और हिंदुत्व की विचारधारा के साथ समझौता है. 

करीब हफ्ते भर से ज्यादा समय तक चले सियासी घटनाक्रम के बाद आखिरकार मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया जहां पर उद्धव ठाकरे को झटका लगा और उनको बहुमत सिद्ध करने के लिए कहा गया. लेकिन उद्धव ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश आने के कुछ ही मिनटों के मिनटों के बाद बुधवार देर शाम 9 बजे इस्तीफे का ऐलान कर दिया.

इसके बाद बीजेपी नेता महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का एकनाथ शिंदे के समर्थन से मुख्यमंत्री बनना तय माना जा रहा था. लेकिन आज शाम 7 बजे होने वाले शपथग्रहण से पहले महाराष्ट्र की राजनीति में एक बार फिर नाटकीय मोड़ आया.

शाम 5 बजे के करीब एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस प्रेस कॉन्फ्रेंस करने आए. मीडिया को संबोधित करते हुए देवेंद्र फडणीस ने महाराष्ट्र के नए सीएम के तौर पर एकनाथ शिंदे का ऐलान कर दिया. ये सुनते ही वहां मौजूद बीजेपी नेता भौचक्के रह गए. इतना ही नहीं एकनाथ शिंदे के भी परिवार को विश्वास नहीं हो रहा था.

लेकिन बात यहीं नहीं रुकी. फडणवीस के इस ऐलान का असर दिल्ली तक दिखा और कुछ मिनटों में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मीडिया में ऐलान किया कि देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल में शामिल होना चाहिए. नड्डा के इस बयान के बाद गृहमंत्री अमित शाह की ओर से ट्वीट किया गया कि अध्यक्ष जेपी नड्डा के कहने पर देवेंद्र फडणीस सरकार में डिप्टी सीएम बनेंगे. कुछ मिनटों के बीच किस पल क्या बदला इसके कयास लगाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें