scorecardresearch
 

बीजेपी ने बदले महाराष्ट्र और मुंबई के अध्यक्ष, इन चुनौतियों से लड़ना होगा

महाराष्ट्र में अगले कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं और चुनाव से पहले शिवसेना ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. इस लिहाज से इन नेताओं की प्राथमिकता में शिवसेना से तालमेल बनाए रखना शामिल होगा.

महाराष्ट्र के नए बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटील (फाइल फोटो-PTI) महाराष्ट्र के नए बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटील (फाइल फोटो-PTI)

अमित शाह ने चंद्रकांत दादा पाटील को महाराष्ट्र बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है. जबकि मंगल प्रभात लोढ़ा को मुंबई महानगर बीजेपी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. राव साहब दानवे केंद्र में मंत्री बनने के बाद महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था.

बहरहाल, भले ही चंद्रकांत दादा पाटील और मंगल प्रभात लोढ़ा की नियुक्ति को पार्टी में तरक्की के तौर पर देखा जा रहा हो, लेकिन इनकी चुनौतियां भी कम नहीं हैं. महाराष्ट्र में अगले कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं और चुनाव से पहले शिवसेना ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. इस लिहाज से इन नेताओं की प्राथमिकता में शिवसेना से तालमेल बनाए रखना शामिल होगा.

फिलहाल, महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी की गठबंधन सरकार है. पिछले चुनाव में दोनों पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था, मगर नतीजों के बाद शिवसेना ने सरकार में शामिल होते हुए बीजेपी का समर्थन किया था. इस बार दोनों पार्टियां गठबंधन के तहत चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं. शिवसेना ने ऐलान किया है कि पार्टी के नेता आदित्य ठाकरे विधानसभा चुनाव से पहले जन आशीर्वाद यात्रा निकालेंगे.

राज्य में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस ने भी अपनी रणनीति तैयार कर ली है और उसने भी महाराष्ट्र में चुनाव से बस कुछ ही महीनों पहले राज्य के वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोराट को महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया है. ऐसे में बीजेपी के इन दोनों नेताओं के लिए चुनौतियां कम नहीं होंगी.  

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटें हैं. 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 123 सीटें जीती थीं, जबकि शिवसेना को 63 सीटों पर कामयाबी मिली थी. वहीं, कांग्रेस को 42, एनसीपी को 41 और अन्य को 19 सीटों पर जीत मिली थी. बहरहाल, शिवसेना और बीजेपी ने अपने नेताओं को विधानसभा चुनाव में गठबंधन और मुख्यमंत्री पद को लेकर मीडिया से कोई बात न करने की नसीहत दी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें