scorecardresearch
 

MP: कोरोना के कारण नहीं सजेंगे गणेश पूजा के पंडाल, ताजिया पर भी रोक

मुहर्रम पर जुलूस और ताजिए भी नहीं निकाले जा सकेंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की जनता से घर पर ही त्योहार मनाने की अपील की है.

प्रतीकात्मक तस्वीर (पीटीआई) प्रतीकात्मक तस्वीर (पीटीआई)

  • स्वतंत्रता दिवस सीमित रूप से मनाया जाएगा
  • कोरोना की समीक्षा बैठक में हुआ फैसला

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कोरोना से पैदा हुए हालात की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई थी, जिसमें उन्होंने खुद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिरकत की. कोरोना समीक्षा बैठक में सरकार ने फैसला लिया है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए गणेश उत्सव, मुहर्रम, जन्माष्टमी के त्योहार सार्वजनिक रूप से नहीं मनाए जा सकेंगे.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

सरकार ने सार्वजनिक तौर पर गणेश प्रतिमाएं स्थापित करने पर रोक लगा दी है. साथ ही जन्माष्टमी के सार्वजनिक आयोजन पर रोक लगाने के साथ ही यह आदेश भी दे दिया है कि मुहर्रम पर जुलूस और ताजिए भी नहीं निकाले जा सकेंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की जनता से घर पर ही त्योहार मनाने की अपील की है.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

मुख्यमंत्री ने यह भी अपील की है कि पूजा स्थलों पर एक बार में पांच से अधिक लोग एकत्रित न हों. कहीं भी भीड़ एकत्रित करने की इजाजत नहीं दी जाएगी. बैठक में कोरोना के कारण इस बार स्वतंत्रता दिवस भी सीमित रूप से मनाने का निर्णय लिया गया है.

होम आइसोलेशन को बढ़ावा दिया जाए

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमित, जो अपनी इच्छा से घर पर ही रहना चाहते हैं और जिनके घर में पर्याप्त व्यवस्था है. उनके लिए 'होम आइसोलेशन' को बढ़ावा दिया जाए. 'होम आइसोलेशन' के दौरान नियमित रूप से इलाज और मॉनिटरिंग की अच्छी व्यवस्था की जाए.

संक्रमण के 734 नए मामले

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 734 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 37,298 हो गए हैं. वहीं राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से 16 और लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही प्रदेश में मृतकों की तादाद बढ़कर 962 पहुंच गई है. अबतक प्रदेश में 27621 लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं. प्रदेश में अभी कोरोना के 8715 एक्टिव केस हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें