scorecardresearch
 

राज्यसभा: कांग्रेस ने नहीं किया उम्मीदवारों का ऐलान, दिग्विजय सिंह ने दाखिल किया नामांकन

राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है. हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह मध्य प्रदेश से अपना नामांकन दाखिल कर रहे हैं.

दिग्विजय सिंह (फाइल फोटो-पीटीआई) दिग्विजय सिंह (फाइल फोटो-पीटीआई)

  • कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए नहीं किया उम्मीदवारों का ऐलान
  • राज्यसभा चुनाव के लिए पर्चा दाखिल करने पहुंचे दिग्विजय सिंह

राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है. हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह मध्य प्रदेश से अपना नामांकन दाखिल कर रहे हैं.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए नामांकन भर दिया है. उन्होंने विधानसभा भवन में राज्यसभा चुनाव का पर्चा भरा. नामांकन के दौरान दिग्विजय सिंह के साथ उनकी पत्नी अमृता, बेटा जयवर्धन सिंह, राज्यसभा सांसद विवेक तंखा समेत कई कांग्रेसी नेता मौजूद थे.

नामांकन के बाद दिग्विजय सिंह ने मध्य प्रदेश के राजनीतिक संकट के लिए भारतीय जनता पार्टी को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा, 'मेरे लिए पद नहीं विचारधारा महत्वपूर्ण है. मैं आखरी दम तक कांग्रेसी रहूंगा. देश की सामाजिक समरसता को मिटाया जा रहा है. हम सबको बीजेपी के दुष्प्रचार के खिलाफ एक होकर लड़ना होगा.'

यह भी पढ़ें: क्या कमलनाथ और दिग्विजय सिंह ने पुत्रमोह में चढ़ने दी सरकार की बलि?

दिग्विजय सिंह ने कहा, 'मेरे मुख्यमंत्री काल के दौरान किसी भी कट्टर हिन्दू-मुसलमान ने विवादित बयान नहीं दिया. 19 विधायक कांग्रेस के कब्जे में हैं. परिवार के लोग उनसे बात नहीं कर पा रहे है. जहां तक मुझे जानकारी है, अभी इस्तीफे स्वीकार नहीं हुए है. स्पीकर ने उन्हें नोटिस दिए है. हमारी विधानसभा अध्यक्ष से मांग है कि विधायकों से इस्तीफा देने के संबंध में चर्चा करें, फिर आगे की बात होगी.'

कैसा फ्लोर टेस्ट?

उन्होंने कहा, 'जब तक विधायक खुद सामने नहीं आते है तब तक कैसा फ्लोर टेस्ट? मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी कहा है कि हम फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार है. अजीब बात है कि कांग्रेस नेता इस्तीफा देते हैं और बीजेपी नेता भूपेंद्र सिंह इस्तीफे लेकर आते हैं. बीजेपी मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के लिए संकट पैदा कर रही है.'

नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर

मध्य प्रदेश में बड़े सियासी उलटफेर के बीच राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया भी तेज हो गई है. जयपुर के रिजॉर्ट में शिफ्ट किए गए कांग्रेसी विधायकों से राज्यसभा के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर कराए गए हैं. हालांकि अभी तक राज्यसभा उम्मीदवारों के नामों का कांग्रेस ने ऐलान नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में अमित शाह से मिले ज्योतिरादित्य सिंधिया, भोपाल में शाही स्वागत की तैयारी

वहीं माना जा रहा है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया की राज्यसभा उम्मीदवारी को लेकर ही मध्य प्रदेश में पूरा सियासी घटनाक्रम बना-बिगड़ा है. अब बीजेपी में शामिल हुए सिंधिया को बीजेपी ने मध्य प्रदेश से राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किया है, ऐसे में कांग्रेस फूंक-फूंक कर अपने उम्मीदवार उतारने का मन बना रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें