scorecardresearch
 

4 जुलाई को कटरा के लिए ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 जुलाई को कटरा तक ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखा सकते हैं, जहां से तीर्थयात्री माता वैष्णो देवी मंदिर दर्शन के लिए पैदल यात्रा शुरू करते हैं.

'चलो बुलावा आया है...' 'चलो बुलावा आया है...'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 जुलाई को कटरा तक ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखा सकते हैं, जहां से तीर्थयात्री माता वैष्णो देवी मंदिर दर्शन के लिए पैदल यात्रा शुरू करते हैं.

रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उधमपुर से कटरा तक 25 किलोमीटर लंबे रेलमार्ग के उद्घाटन के लिए मोदी के साथ रेल मंत्री सदानंद गौड़ा भी जा सकते हैं. इसके लिए सभी बंदोबस्त किए जा रहे हैं.

अनेक समय-सीमाएं गुजरने के बाद रेलवे को आखिरकार इस दुर्गम पर्वतीय क्षेत्र में रेल मार्ग के लिए इस महीने रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) की तरफ से सुरक्षा संबंधी अनिवार्य स्वीकृति मिल गयी. सीआरएस ने 1050 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उधमपुर-कटरा मार्ग पर 27 जनवरी से तीन दिन तक निरीक्षण किया था.

रेलवे मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि सीआरएस ने कुछ मुद्दे उठाये थे और उन पर ध्यान देने के बाद इस महीने अनिवार्य स्वीकृति प्राप्त कर ली गयी. सीआरएस की मंजूरी मिलने के बाद इस मार्ग पर रेल यात्रा का परीक्षण भी किया गया.

जम्मू से उधमपुर तक 53 किलोमीटर का रेलमार्ग पहले से ही संचालन में है और उधमपुर-कटरा रेलमार्ग के शुरू होते ही अब यात्री सीधे कटरा तक रेल से आ सकेंगे, जिन्हें अभी तक जम्मू से आगे सड़क मार्ग से आना पड़ता है.

रेलवे इस मार्ग पर जम्मू मेल और संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को कटरा तक बढ़ाने पर विचार कर रहा है. इसके साथ ही कुछ नई ट्रेनें भी चलाई जा सकती हैं, जिनमें कटरा-कालका एक्सप्रेस, दिल्ली सराय रोहिल्ला-उधमपुर एक्सप्रेस और अहमदाबाद-उधमपुर एक्सप्रेस हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें