scorecardresearch
 

J&K में DM के नाम पर फर्जीवाड़ा, जालसाजों ने वाट्सऐप के जरिए लोगों से मांगे पैसे

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में तैनात आईएएस अधिकारी राहुल पांडे के मुताबिक कोई अमेजन पे का लिंक भेजकर लोगों से उनके नाम पर पैसों की मांग कर रहा है. मामला सामने आने के बाद DM ने लोगों से मैसेज का जवाब देने की अपील की है.

X
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अधिकारियों के साथ पहले भी हुआ फर्जीवाड़ा
  • अमेजन पे का लिंक भेजकर लोगों से मांगे पैसे

जम्मू-कश्मीर में जिलाधिकारी (DM) के नाम पर फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है. जालसाजों DM के वाट्सऐप अकाउंट का फर्जी इस्तेमाल किया और कर्मचारियों से पैसों की मदद मांगी.

साइबर क्राइम का ये मामला जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले का है. यहां के जिलाधिकारी राहुल पांडे के मुताबिक कोई साइबर अपराधी उनके वाट्स ऐप अकाउंट का फर्जी तरीके से इस्तेमाल कर रहा है. वह अमेजन पे का लिंक भेजकर लोगों से पैसे की मांग कर रहा है. मामला सामने आने के बाद DM ने लोगों से मैसेज का जवाब देने की अपील की है.

पहले भी अधिकारी के साथ हुआ ऐसा

इससे पहले सीनियर आईएएस अधिकारी शाहिद चौधरी ने भी इस तरह की शिकायत की थी. उन्होंने कहा था कि कोई अपराधी उनके नाम का इस्तेमाल कर सोशल मीडिया पर लोगों से पैसे की मांग कर रहा है. जम्मू-कश्मीर पुलिस और उनकी साइबर शाखा से की गई शिकायत में चौधरी ने कहा था कि उनके सहकर्मियों और दोस्तों से पैसों की मांग की जा रही है.

चौधरी 2015 में जीत चुके हैं पुरस्कार

उन्होंने साइबर शाखा से अपराधी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का अनुरोध भी किया था. बता दें कि 2009 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी शाहिद चौधरी वर्तमान में आदिवासी मामलों के विभाग में तैनात हैं. इससे पहले 2015 में, उन्होंने लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधान मंत्री का पुरस्कार जीता था.

Microsoft भी दे चुका है चेतावनी

बता दें कि हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने Android यूजर्स को चेतावानी दी थी. Microsoft ने कहा था कि एक मैलवेयर Android यूजर्स को टारगेट कर रहा है. ये मैलवेयर बिना यूजर की जानकारी के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन को ऑनलाइन एक्टिवेट कर देता है. Microsoft के रिसर्चर Dimitrios Valsamaras और Song Shin Jung ने बाताया है कि इस मैलवेयर को बिलिंग फ्रॉड के सबकैटेगरी में रखा जा सकता है. ये मैलेशियस यूजर्स को प्रीमियम सर्विस बिना उनकी जानकारी के सब्सक्राइब करवा देता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें