scorecardresearch
 

अजय पंडिता के परिजनों की मदद को आगे आए अनुपम खेर-सुरेश रैना, जुटाए 10 लाख रुपये

अनंतनाग के सरपंच अजय पंडिता की नृशंस हत्या के बाद उनके परिवार की मदद के लिए फिल्म अभिनेता अनुपम खेर, फिल्म निर्माता अशोक पंडित, क्रिकेटर सुरेश रैना सामने आए और ऑनलाइन अभियान चलाया जिससे 10 लाख रुपये से अधिक की सहायता मिली.

मारे गए अजय पंडिता की 2 बेटियां (फाइल-पीटीआई) मारे गए अजय पंडिता की 2 बेटियां (फाइल-पीटीआई)

  • पिछले महीने 8 जून को मारे गए थे अजय पंडिता
  • अनंतनाग जिले में सरपंच और कांग्रेस नेता भी थे
  • अजय के परिजनों की मदद को चलाया अभियान

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में पिछले महीने आतंकियों ने कश्मीरी पंडित सरपंच अजय पंडिता की गोली मारकर हत्या कर दी थी. इस हत्या के बाद अनुपम खेर और सुरेश रैना जैसे कश्मीरी समाज से कई लोग मृतक के परिजनों की मदद को आगे आए. मदद के लिए ऑनलाइन माध्यम से 10 लाख रुपये एकत्र किए गए.

सरपंच अजय पंडिता की नृशंस हत्या के बाद उनके परिवार की मदद के लिए फिल्म अभिनेता अनुपम खेर, फिल्म निर्माता अशोक पंडित, क्रिकेटर सुरेश रैना सामने आए और ऑनलाइन फंडरेजर अभियान चलाया, जिससे 465 से ज्यादा लोग शामिल हुए और 10 लाख रुपये से अधिक की सहायता मिली. अजय पंडिता की पिछले महीने 8 जून को आतंकियों ने हत्या कर दी थी.

अजय पंडिता के परिवार में उनके माता-पिता के अलावा पत्नी और उनकी 2 बेटियां हैं. घाटी में करीब 16 साल बाद अल्पसंख्यक समुदाय के किसी सदस्य की हत्या की गई है. माना जा रहा है कि इसके पीछे हिंदू अल्पसंख्यकों में खौफ पैदा करने की कोशिश है.

क्राउड फंडिंग प्लेटफॉर्म से जोड़े पैसे

फिल्म निर्माता और सामाजिक कार्यकर्ता अशोक पंडित, उद्यमी व सामाजिक कार्यकर्ता रोहित काचरू, पूर्व सीनियर नौकरशाह और सामाजिक कार्यकर्ता किरण वाटल ने मिलकर क्राउड फंडिंग प्लेटफॉर्म के जरिए पीड़ित परिवार की मदद के लिए अभियान चलाया. क्राउड फंडिंग प्लेटफॉर्म 'क्राउडकैश' से पैसा एकत्र किया गया. इस अभियान में कश्मीर से ताल्लुक रखने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना भी जुड़े रहे.

इसे भी पढ़ें --- लश्कर ने की कश्मीरी पंडित सरपंच की हत्या, राहुल बोले- हिंसा की जीत नहीं हो सकती

अनंतनाग जिले में आतंकियों ने पिछले महीने लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े संगठन द रेजिस्टेंस फ्रंट (TRF) ने इस हत्या की जिम्मेदारी ली थी. पुलिस अधिकारी ने बताया था कि आतंकियों ने शाम 6 बजे अनंतनाग के लरकीपुरा क्षेत्र के सरपंच और कांग्रेस सदस्य अजय पंडिता की उनके गांव में हत्या कर दी. अजय पंडित को तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया लेकिन उनकी वहां पर मौत हो गई थी.

इसे भी पढ़ें --- J-K में सालों बाद कश्मीरी पंडित की हत्या! घाटी में फूटा गुस्सा

पुलिस ने बताया कि आतंकियों ने सरपंच अजय पंडिता पर उनके घर के पास ही गोली चलाई. उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई.

इस हत्याकांड पर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी संवेदना जाहिर करते हुए कहा कि अजय पंडिता ने कश्मीर में लोकतांत्रिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपनी जान दे दी. दुख की इस घड़ी में मैं उनके परिवार और दोस्तों के साथ खड़ा हूं. हिंसा की कभी जीत नहीं हो सकती.

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के ट्विटर हैंडल से उनकी बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने इस घटना पर दुख जाहिर किया था. कांग्रेस के नेता और सरपंच अजय पंडिता की हत्या के बाद वहां जमकर प्रदर्शन भी हुआ था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें