scorecardresearch
 

'जय हिंद' वाले फरमान पर महबूबा को ऐतराज, कहा- अब आकाश में दिखने लगी देशभक्ति

एयर इंडिया ने तत्काल प्रभाव से एक निर्देश जारी किया है कि केबिन क्रू कोई भी अनाउंसमेंट करने के बाद जयहिंद जरूर बोलें.

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (PTI) जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (PTI)

एयर इंडिया के जय हिंद बोलने के फरमान पर जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी की नेता महबूबा मुफ्ती ने आपत्ति जताई है. उन्होंने कहा कि आम चुनाव नजदीक है इसलिए देशभक्ति का जोश अब आसमान में भी दिखने लगा है.

दरअसल सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने अभी हाल में एक नया निर्देश जारी किया है जिसमें केबिन और कॉकपिट क्रू को कहा गया है कि जब भी कोई अनाउंसमेंट हो तो उसके बाद जय हिंद जरूर कहा जाए.

एयर इंडिया के सर्कुलर के मुताबिक, 'सभी को कहा जा रहा है कि अनाउंसमेंट के बाद पूरे जोश से जय हिंद बोलें.' एयर इंडिया में फिलहाल 3500 केबिन क्रू और 1200 कॉकपिट क्रू हैं. अश्विनी लोहानी एयर इंडिया के दोबारा चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर बने हैं. उनके पद संभालते ही यह निर्देश जारी किया गया है. पिछली बार 2016 में लोहानी जब एयर इंडिया के सीएमडी थे, तब भी उन्होंने ऐसा ही निर्देश जारी किया था.

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती सरकार के कदमों का लगातार विरोध कर रही हैं. उनका यह विरोध तब से और तेज हो गया है जब से जम्मू कश्मीर में बीजेपी के साथ उनका गठबंधन टूटा है. अभी हाल में उन्होंने जमात-ए-इस्लामी पर लगाए गए प्रतिबंध का भी कड़ा विरोध किया था.

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता ने मीडिया से कहा, "आप किसी विचारधारा या विचार को बंद करके नहीं रख सकते. गांवों और शहरों में रहने वाले ऐसे हजारों कश्मीरी हैं, जो जमात से जुड़े हुए हैं. यह एक सामाजिक-धार्मिक संगठन है." उन्होंने कहा, "जमात की ओर से चलाए जा रहे स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे परीक्षाओं में रैंक पाते हैं. अगर आप इन बच्चों के स्कूलों को बंद कर देंगे, तो इनका क्या होगा?" उन्होंने कहा कि जमात को प्रतिबंधित करने के 'गंभीर परिणाम' हो सकते हैं. ऐसा करके, बीजेपी जम्मू एवं कश्मीर को एक खुली जेल में तब्दील कर रही है.

महबूबा ने कहा, "देश में ऐसा माहौल बनाया जा रहा है जिसमें कश्मीरियों को पीटने और उनके साथ बदसलूकी करने पर जश्न मनाया जाता है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है और ऐसा लगता है कि इसे रोकने वाला कोई नहीं है."

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें