scorecardresearch
 

हर घर तिरंगा कैंपेन: हर छात्र स्कूल में जमा कराएं 20 रुपए, जम्मू-कश्मीर प्रशासन का निर्देश

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को लोगों से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा फहराकर 'हर घर तिरंगा' आंदोलन में शामिल होने की अपील की है. उन्होंने कहा कि इस अभियान से देश भर के करीब 20 करोड़ घरों पर तिरंगा फहराया जाएगा, जो हर नागरिक खासकर युवाओं के मन में देशभक्ति की अखंड ज्वाला को और प्रज्वलित करने का काम करेगा.

X
अभियान के दौरान राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम गाने की भी अपील की गई है.
अभियान के दौरान राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम गाने की भी अपील की गई है.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम गाने की भी अपील की
  • रघुपति राघव राजा राम गाने की भी अपील की

कश्मीर प्रशासन ने हायर सेकेंडरी स्कूलों के छात्रों को 'हर घर तिरंगा' अभियान के लिए 20 रुपये जमा करने का निर्देश दिया है. जिला प्रशासन से मिले निर्देशों के मुताबिक मुख्य शिक्षा कार्यालय अनंतनाग के अधिकार क्षेत्र में आने वाले उच्च माध्यमिक विद्यालयों के सभी प्रधानाध्यापकों, क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारियों और स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को प्रत्येक छात्र से 20 रुपये जमा करने का निर्देश दिया जाता है. 

इससे पहले जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कहा था, "इस स्वतंत्रता दिवस पर नागरिकों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए, संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू करेगा, जिसके तहत लोगों को 15 अगस्त को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा." 

भाजपा का विपक्ष पर निशाना, कहा- वे हर घर अफजल की बात करते हैं

उधर, भाजपा नेता गौरव भाटिया ने हर घर तिरंगा अभियान को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा है. गौरव भाटिया ने कहा कि लोग 'हर घर तिरंगा' अभियान का स्वागत तो कर रहे हैं लेकिन दुख इस बात का है कि विपक्ष इसका विरोध कर रहा है. वे इस सकारात्मक अभियान को जबरदस्ती की देशभक्ति बता रहे हैं. भाजपा सरकार 'हर घर तिरानागा' की बात करती है लेकिन वे (विपक्ष) 'हर घर अफजल' की बात करते हैं और समर्थन करते हैं.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की है ये अपील

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्विटर पर #HarGharTiranga लिखा और कहा कि मैं सभी से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा फहराकर इस अभियान में शामिल होने की अपील करता हूं. गृह मंत्री ने कहा कि इससे लोग युवा पीढ़ी में तिरंगे के प्रति सम्मान और लगाव बढ़ा सकेंगे और आजादी की लड़ाई लड़ने वाले वीरों के बलिदान के बारे में बता सकेंगे. शाह ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज न केवल प्रत्येक नागरिक को जोड़ता है बल्कि लोगों में राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना को भी मजबूत करता है।

राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम गाने की भी अपील की

भाजपा ने स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में अपने 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत सुबह के जुलूस के दौरान अपने सदस्यों से भक्ति गीत 'रघुपति राघव राजा राम' और राष्ट्रीय गीत 'वंदे मातरम' गाने के लिए कहा है. 

पार्टी महासचिव अरुण सिंह ने सभी राज्य इकाइयों को जारी एक नोट में कहा कि भाजपा ने देश भर में अपनी सभी राज्य इकाइयों, सांसदों और विधायकों को नौ अगस्त से शुरू हो रहे सप्ताह भर चलने वाले 'हर घर तिरंगा' अभियान में भाग लेने का निर्देश दिया है. 

अभियान के पहले दो दिनों में पार्टी कार्यकर्ताओं को अभियान का प्रचार-प्रसार करने, तिरंगा यात्रा निकालने, बाजारों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर झंडा फहराने के लिए कहा गया है ताकि देश में देशभक्ति का माहौल बन सके. भाजपा ने अपने कार्यकर्ताओं से 11 अगस्त से दो दिनों तक सुबह जुलूस निकालने, महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन माने जाने वाले रघुपति राघव राजा राम और राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम गाने के लिए हर वार्ड और गांव में जुलूस निकालने को कहा है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें