scorecardresearch
 

टेरर फंडिंग केस: NIA ने सैयद अली शाह गिलानी के पोते से की पूछताछ

एनआईए ने शाह को 2017 में गिरफ्तार किया था. उस पर मई और जुलाई 2017 में कश्मीर घाटी में हिंसा के लिए आतंकी फंडिंग का मामला दर्ज किया गया था.

हुर्रियत कॉन्फ्रेंस(जी) के चेयरमैन सैयद अली गिलानी (फाईल फोटो, Aajtak) हुर्रियत कॉन्फ्रेंस(जी) के चेयरमैन सैयद अली गिलानी (फाईल फोटो, Aajtak)

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने दिल्ली की तिहाड़ सेंट्रल जेल में बंद अलगाववादी नेता अल्ताफ अहमद शाह के बेटे अनीस-उल-इस्लाम से आंतकी फंडिंग के मामले में पूछताछ की. अनीस इस्लाम से एनआईए ने पूछताछ की.

अनीस-उल-इस्लाम जम्मू और कश्मीर के पाकिस्तान में विलय की वकालत करने वाले हुर्रियत कांफ्रेंस के नेता सैयद अली शाह गिलानी का नाती है.

इस्लाम के पिता ने अलगाववादी नेता की बेटी से शादी की है.एनआईए ने शाह को 2017 में गिरफ्तार किया था. उस पर मई और जुलाई 2017 में कश्मीर घाटी में हिंसा के लिए आतंकी फंडिंग का मामला दर्ज किया गया था.

शाह के अलावा एजेंसी ने आफताब हिलाली शाह उर्फ शाहिद-उल-इस्लाम, अयाज अकबर खांडे, फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे, नईम खान, अल्ताफ अहमद शाह, राजा मेहराजुद्दीन कलवाल और बशीर अहमद भट उर्फ पीर सैफुल्ला को गिरफ्तार किया है.

शाहिद-उल-इस्लाम मीरवाइज का सहयोगी है, जबकि खांडे गिलानी के नेतृत्व वाले हुर्रियत कॉन्फ्रेंस का प्रवक्ता है.

क्या है पूरा मामला?

एनआईए ने घाटी में आतंक फैलाने के लिए पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का फंड हवाला के जरिए अलगाववादियों तक पहुंचाए जाने का खुलासा किया था. मामले में मदद के आरोप में कुछ व्यवसायियों को भी गिरफ्तार किए गए थे.

एनआईए ने सैयद अली शाह गिलानी, गिलानी के बेटों और मीरवाइज़ उमर फारूक से दिल्ली बुलाकर पूछताछ की थी, जिसमें कोई भी अपनी अकूत संपत्ति का स्रोत बताने में नाकामयाब रहे. एनआईए ने जून माह में शब्बीर शाह, मसरत आलम और आसिया अंद्राबी को गिरफ्तार किया था, जिन्हें 12 जुलाई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था.

(IANS इनपुट के साथ)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें