scorecardresearch
 

गुजरात के बाद हिमाचल में भी AAP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

हिमाचल प्रदेश चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. गुजरात में तो पार्टी ने सबसे पहले अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया था. ये वो रणनीति है जिस पर पार्टी पिछले कई चुनावों से काम कर रही है.

X
आप संयोजक अरविंद केजरीवाल (पीटीआई) आप संयोजक अरविंद केजरीवाल (पीटीआई)

हिमचाल प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी एक्शन मोड में आ गई है. पहले गुजरात में सबसे पहले उम्मीदवारों की सूची जारी करने के बाद पार्टी ने अब पहाड़ी राज्य में भी वहीं रणनीति अपनाई है. आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनावो को लेकर आज अपनी पहली सूची जारी की. पहली सूची में 4 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए. आम आदमी पार्टी हिमाचल प्रदेश के सह प्रभारी संदीप पाठक और प्रदेशाध्यक्ष सुरजीत ठाकुर ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है.

आम आदमी पार्टी ने फतेहपुर से पूर्व मंत्री और पूर्व सांसद, राजन सुशांत को उम्मीदवार बनाया है. वहीं पावंटा साहिब से मनीष ठाकुर, नगरोटा से उमाकांत डोगरा और लाहौल स्फीति से सुदर्शन जस्पा को उम्मीदवार बनाया है. आम आदमी पार्टी ने प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ने का एलान किया है.

1. आम आदमी पार्टी के मुताबिक कांगड़ा जिले की फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र से पूर्व मंत्री और पूर्व सांसद रहे राजन सुशांत को उम्मीदवार बनाया गया है. भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने के कारण ही राजन सुशांत को भाजपा ने पार्टी से निकाल दिया था. राजन सुशांत जेपी आंदोलन में शामिल हुए और इमरजेंसी के दौरान 8 माह जेल में भी रहे हैं. शहीद भगत सिंह के विचारों से प्रभावित राजन सुशांत राजनीति में आए और 1982 में पहली बार ज्वाली विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने.

चार बार विधायक रहे राजन सुशांत ने भ्रष्टाचार के मुद्दे को लेकर अपनी ही भाजपा सरकार के खिलाफ आवाज उठाई और वर्ष 2000 में मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद राजन सुशांत 2007 के विधानसभा चुनावों में चौथी बार विधायक बने. इसके बाद 2009 में कांगड़ा चंबा संसदीय क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़े और जीतकर सांसद बने.

   
2. पांवटा साहिब से आम आदमी पार्टी के उपाध्यक्ष मनीष ठाकुर को उम्मीदवार बनाया गया है. मनीष ठाकुर ऑल इंडिया यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं और यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव के पद पर भी रहे. मनीष ठाकुर ऑल इंडिया यूथ कांग्रेस के हिमाचल  प्रदेश अध्यक्ष से लेकर राष्ट्रीय महासचिव के पद तक का सफर तय किया. 

3. आम आदमी पार्टी ने लाहौल स्फीति विधानसभा क्षेत्र से सुदर्शन जस्पा को उम्मीदवार घोषित किया है. सुदर्शन  2015 से 2020 तक जिला परिषद के सदस्य भी रहे हैं. 2017 के विधानसभा चुनावों में निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में उतरकर कांग्रेस और भाजपा को कड़ी चुनौती देने में कामयाब रहे. सुदर्शन जस्पा 2022 में पंजाब चुनावों में आम आदमी पार्टी को मिली भारी जीत के बाद आम आदमी पार्टी में शामिल हुए. सुदर्शन आम आदमी पार्टी के जिला प्रभारी के रुप में कार्य कर रहे हैं और लाहौल पटेटो ग्रोवर कोऑपरेटिव मार्केटिंग कम प्रोसेसिंग सोसायटी के अध्यक्ष भी हैं. जिससे लाहौल स्फीत के किसानों के बीच सुदर्शन जस्पा की अच्छी पकड़ हैं. 
 
4. कांगड़ा जिले की नगरोटा विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी ने उमाकांत डोगरा को प्रत्याशी घोषित किया है. उमाकांत डोगरा आम आदमी पार्टी ओबीसी प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष है. उमाकांत डोगरा ग्राम पंचायत सरोतरी के प्रधान रहे हैं और ओल्ड स्टूडेंट्स एसोसिएशन महाविधालय बाबा बड़ोह के अध्यक्ष है. 

आम आदमी पार्टी ने हिमचाल प्रदेश में मुफ्त शिक्षा, मुफ्त बिजली, महिलाओं को आर्थिक मदद और रोजगार जैसी गारंटी का एलान कर दिया है. मनीष सिसोदिया पिछले एक महीने में कई बार हिमचाल प्रदेश का दौरा कर चुके हैं. पंजाब जीत के बाद अरविंद केजरीवाल ने भी हिमचाल प्रदेश में तिरंगा यात्रा निकालकर चुनाव लड़ने का ऐलान किया था.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें