scorecardresearch
 

Himachal Rainfall Update: हिमाचल में 'आफत की बारिश'... कई जगह लैंडस्लाइड, अब तक 22 की मौत, ऑरेंज अलर्ट जारी

Himachal Rainfall Alert: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश भयंकर तबाही की खबरें आ रही हैं. बीते 24 घंटों में 30 से ज्यादा फ्लैश फ्लड रिपोर्ट हुए हैं. इन घटनाओं में अब तक 22 लोगों की मौत की खबर है. फिलहाल राज्य सरकार ने हिमाचल आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं से राज्य की यात्रा ना करने की अपील की है.

X
शिमला जिले के ठियोग में भारी मानसूनी बारिश के कारण भूस्खलन के बाद क्षतिग्रस्त वाहन. (फोटो: पीटीआई)
शिमला जिले के ठियोग में भारी मानसूनी बारिश के कारण भूस्खलन के बाद क्षतिग्रस्त वाहन. (फोटो: पीटीआई)

Himachal Pradesh Heavy Rainfall: हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश दर्ज की गई है. शिमला में भी मूसलाधार बारिश जारी है. कांगड़ा, चंबा, मंडी में बारिश का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. राज्य में बीते 24 घंटों में 30 से ज्यादा फ्लैश फ्लड रिपोर्ट हुए हैं. इनमें 22 लोगों की मौत और 6 लापता बताए जा रहे हैं.

आपदा प्रबंधन विभाग के निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने बताया कि सबसे ज्यादा नुकसान मंडी, कांगड़ा और चंबा जिलों में हुआ है. उन्होंने कहा कि मंडी में मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग और शोघी में शिमला-चंडीगढ़ राजमार्ग सहित 743 सड़कों को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है.

उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने कहा कि अकेले मंडी में भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन में 13 लोगों की मौत हो गई और छह लापता हो गए.

मंडी में एक मकान ढहा

मंडी में एक मकान ढहने से 7 लोगों के दबने की सूचना है. 2 लोगों की बॉडीज रिकवर हुई है. कांगड़ा में अग्रेजों के वक्त के एक रेल लाइन का चक्की ब्रिज भी टूट गया है. चंबा में भी कई जगह भूस्खलन की खबरें हैं. राज्य में 30 से ज्यादा जगहों पर नुकसान की रिपोर्ट है.

अमेरिका

अमेरिका

क्या कह रहा है प्रशासन

प्रधान सचिव राज्यस्व ओंकार शर्मा ने बताया कि राज्य में अब तक मॉनसून सीजन में 225 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 22 लोगों के लापता होने की सूचना है. राज्य की 336 छोटी-बड़ी सड़कें भारी बारिश के बाद बंद हो गई हैं. 1525 ट्रांसफार्मर्स भी बंद हैं. स्थिति पर सरकार ने पूरी तरह से नजर बना कर रखी है. सभी जिला प्रशासन को प्रभावित जगहों पर तुरंत राहत और बचाव कार्य शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं.

राज्य सरकार ने हिमाचल आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं से हिमाचल में यात्रा न करने की अपील की है. चंबा में प्रशासन ने पहले ही यात्रा न करने की अपील की थी, लेकिन लोग अपनी मर्जी से यात्रा कर रहे हैं. वहां भूस्खलन में 3 लोगों की मौत रिपोर्ट हुई है.

अगले तीन-चार दिन भी बारिश के आसार

ओंकार शर्मा ने बताया कि बीते साल हिमाचल में मॉनसून सीजन के दौरान सामान्य से कम माइनस 13 से माइनस 26 बारिश हुई थी. जबकि इस साल सामान्य से अधिक बारिश हो रही है. कांगड़ा में सबसे ज्यादा 330 और 346 मिलीमीटर की बारिश रिकॉर्ड हुई है.  मौसम विभाग की ओर से भी राज्य में अगले 3 से 4 दिन भारी बारिश का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें