scorecardresearch
 

विधानसभा चुनाव: हिमचाल में AAP ने किया अरविंद केजरीवाल की पहली गारंटी का एलान

आम आदमी पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में अरविंद केजरीवाल की गारंटी का एलान कर दिया है. मनीष सिसोदिया ने कहा कि देश की तरक्की तभी हो सकती है जब वहां बच्चों को शानदार शिक्षा दी जाए. उन्होंने कहा कि हमेशा उन परिवारों, मोहल्लों, राज्यों या देशों ने तरक्की की है जहाँ शिक्षा को महत्त्व दिया गया. बच्चों को शानदार शिक्षा देने का काम किया गया है

X
मनीष सिसोदिया फाइल फोटो
मनीष सिसोदिया फाइल फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मनीष सिसोदिया ने किया दिल्ली का जिक्र
  • हिमाचल के बच्चों को वर्ल्ड क्लास शिक्षा देने की बात

विधानसभा चुनाव को देखते हुए गुजरात के बाद अब आम आदमी पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में अरविंद केजरीवाल की गारंटी का एलान कर दिया है. AAP नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को शिमला में शिक्षा को लेकर 5 गारंटी का वादा किया. केजरीवाल की गारंटी में आम आदमी पार्टी ने हिमाचल के हर बच्चे के लिए फ्री वर्ल्ड-क्लास एजुकेशन, दिल्ली के तर्ज पर हिमाचल के सभी स्कूलों का कायापलट कर उन्हें शानदार बनाना, प्राइवेट स्कूलों को नाजायज तरीकें से फीस बढ़ाने से रोकना, अनियमित शिक्षकों को नियमित करना, शिक्षकों के खाली पदों को भरना शामिल है.

मनीष सिसोदिया ने किया दिल्ली का जिक्र
इस दौरान मनीष सिसोदिया ने कहा कि देश की तरक्की तभी हो सकती है जब वहां बच्चों को शानदार शिक्षा दी जाए. उन्होंने कहा कि हमेशा उन परिवारों, मोहल्लों, राज्यों या देशों ने तरक्की की है जहाँ शिक्षा को महत्त्व दिया गया, बच्चों को शानदार शिक्षा देने का काम किया गया है और इसी क्रम में अरविंद केजरीवाल के विज़न को पूरा करते हुए उनके मार्गदर्शन में दिल्ली तथा पंजाब के बाद आम आदमी पार्टी हिमाचल के भी हर एक बच्चों को शानदार शिक्षा देने का काम करेगी. उन्होंने कहा कि इस बार हिमाचल की जनता अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए, उन्हें शानदार शिक्षा देने के लिए वोट देंगे और आम आदमी पार्टी को चुनेंगे.

हिमाचल के बच्चों को वर्ल्ड क्लास शिक्षा
सिसोदिया ने कहा कि आज हिमाचल में जहाँ कही जाओ लोगों का एक सवाल होता है कि, क्या कभी हिमाचल में शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए काम किया जाएगा या फिर यह एक सपना बनकर ही रह जाएगा? उन्होंने कहा कि हिमाचल के लिए अच्छी शिक्षा लाने के इस सपने को पूरा करने के लिए हिमाचल के सभी युवाओं व यहां की जनता को आगे साथ मिलकर आना होगा और अपने वोट का इस्तेमाल शिक्षा देने वाली सरकार के लिए करना होगा. हिमाचल की जनता अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए उन्हें शानदार शिक्षा देने के लिए वोट करें, हिमाचल के बच्चों को वर्ल्ड क्लास शिक्षा देने के गारंटी हमारी होगी. उन्होंने कहा कि शिक्षा के इस मॉडल को देखने के लिए लोग दिल्ली आ सकते हैं. 

हिमाचल के सरकारी स्कूलों का जिक्र
हिमाचल के सरकारी स्कूलों के बारे में बताते हुए सिसोदिया ने बताया कि हिमाचल के सरकारी स्कूलों में वर्तमान में 11 लाख बच्चे पढ़ते हैं और हालात ऐसे हैं कि यहां के 2 हजार स्कूलों में केवल 1 ही शिक्षक है. 6.5 हजार स्कूल ऐसे है जहाँ केवल 2 ही शिक्षक पूरा स्कूल चला रहे हैं, 47% कॉलेजों में प्रिंसिपल नहीं है और हिमाचल के मुख्यमंत्री प्राइवेट कॉलेजों के इश्तेहार में पोस्टर बॉय बने हुए हैं, स्कूल की जमीनों को दूसरे कामों के लिए दिया जा रहा है. यहां शिक्षा के नाम पर हिमाचल के बच्चों के भविष्य का मजाक बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आने वाले चुनावों में हिमाचल का हर व्यक्ति अपने बच्चों के बेहतर भविष्य और शिक्षा के लिए वोट देगा और आम आदमी पार्टी की चुनेगा, क्योंकि अब उनके पास एक ईमानदार पार्टी का विकल्प है जिसके विज़न में शिक्षा के माध्यम से समाज-देश को विकसित बनाना है.

आगे सिसोदिया ने कहा कि पंजाब में भी हमने शिक्षा को लेकर गारंटी दी थी, आज पंजाब में आम आदमी की सरकार बने मात्र 5 महीने हुए हैं और इन 5 महीनों में पंजाब के शिक्षा का बजट बढ़ाने का निर्णय लिया गया, यहां के शिक्षकों को दिल्ली के तर्ज पर ट्रेनिंग के लिए सिंगापुर, फ़िनलैंड, कनाडा में ट्रेनिंग के लिए भेजने का निर्णय लिया गया है. पंजाब सरकार के शिक्षा अधिकारियों व स्कूल प्रमुखों को आईआईएम अहमदाबाद व इंदौर में ट्रेनिंग करवाई जा रही है और मात्र कुछ महीनों में ही पंजाब की शिक्षा व्यवस्था में बदलाव आना शुरू हो चुका है.

'हिमाचल की शिक्षा व्यवस्था खस्ताहाल'
उन्होंने कहा कि आज हिमाचल की शिक्षा व्यवस्था खस्ताहाल है कुछ समय पहले तक पंजाब के सरकारी स्कूलों का हाल भी ऐसा ही था, उस समय तत्कालीन मुख्यमंत्री चन्नी जी के हलके में भी स्कूलों का बुरा हाल था स्कूलों में न ही शौचालय था न ही अन्य बुनियादी सुविधाएं और 5-5 क्लास को पढ़ाने के लिए बस एक ही शिक्षक थे. दिल्ली में भी आम आदमी पार्टी की सरकार के आने से पहले सरकारी स्कूलों का ऐसा हाल ही था लेकिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्त्व व उनके मार्गदर्शन में दिल्ली सरकार के स्कूल अब वर्ल्ड क्लास हो चुके है मनीष सिसोदिया ने कहा कि शिक्षा का यह मॉडल हम हिमाचल में भी लेकर आयेंगे.

जानें, अरविंद केजरीवाल की हिमाचल के लिए 5 शिक्षा गारंटी :

1. हर बच्चे को मिलेगी फ्री वर्ल्डक्लास शिक्षा
2. दिल्ली के सरकारी स्कूलों के तर्ज पर हिमाचल के सभी सरकारी स्कूल बनेंगे शानदार
3. प्राइवेट स्कूल के नाजायज फीस बढ़ाने पर लगेगी रोक
4. अनियमित शिक्षक होंगे नियमित,खाली पदों पर होंगी नई भर्तियाँ 
5. किसी भी शिक्षक से नहीं करवाया जाएगा स्कूल के बाहर का कोई भी काम

मुख्यमंत्री भगवंत मान भी शामिल
इस मौके पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी शामिल रहे. उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल और पंजाब की समस्या लगभग एक जैसी है. पंजाब की तरह हिमाचल में भी हर 5  साल में अलग-अलग पार्टी की सरकार बनी क्योंकि लोगों की मज़बूरी थी उनके पास विकल्प नहीं था लेकिन अब पंजाब की तरह हिमाचल के लोगों के पास भी आम आदमी पार्टी के रूप में एक मजबूत और कट्टर ईमानदार पार्टी का विकल्प है. उन्होंने कहा कि 5 महीनों में पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा जो काम किए गए है वो हिमाचल में पिछले 70 सालों में किसी भी रिवायती पार्टी ने नहीं किए.

पंजाब में किए एलान की चर्चा
भगवंत मान ने कहा कि हमने भ्रष्टाचार पर लगाम लगाया, लोगों को बिजली फ्री देने की गारंटी दी और उसे निभा रहे हैं और पंजाब के कुल 74 लाख उपभोगताओं में से 51 लाख का बिल जीरो आएगा, हमने दिल्ली के तर्ज पर मोहल्ला क्लिनिक खोलने का वादा किया और उसे निभा रहे है अबतक पंजाब में 100 मोहल्ला क्लिनिक बनकर तैयार हो चुके है, शिक्षा को लेकर वादा किया और शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाना शुरू कर दिया है, माफियाओं के कब्जे से वन विभाग व पंचायतों की अबतक 9500 एकड़ जमीन को मुक्त करवा लिया है, बुजुर्गों के लिए डोर टू डोर पेंशन स्कीम लाने वाले है, 1 विधायक 1 पेंशन शुरू कर दिया है. अपनी दी गई हर गारंटी को पूरा कर रहे है. उन्होंने कहा कि पंजाब में ऐसा इसलिए संभव हुआ है क्योंकि वहां लोगों ने आम आदमी पार्टी को एक बार मौका देकर देखा है. हिमाचल में भी यहां की जनता आम आदमी पार्टी को मौका देगी और हिमाचल की कायापलट हो जाएगी.
 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें