scorecardresearch
 

बाबरपुर मंडी बनेगी नानकपुर, हरियाणा सरकार ने की नाम बदलने की तैयारी

हरियाणा में बीजेपी सरकार ने पानीपत की बाबरपुर मंडी का नाम बदलने की तैयारी कर ली है. इसका नाम जल्द ही नानकपुर हो जाएगा. पानीपत में नेशनल हाइवे के किनारे बसे इस इलाके की आबादी करीब 7000 है.

X
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (File Photo)
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (File Photo)

हरियाणा में बीजेपी की मनोहर लाल खट्टर सरकार पानीपत के बाबरपुर मंडी इलाके का नाम बदलने जा रही है. नेशनल हाइवे के किनारे बसे इस इलाके की आबादी करीब 7000 है. बहुत जल्द ही इस जगह का नाम बदलकर नानकपुर हो जाएगा.

विधायक, मेयर ने मंजूर किया प्रस्ताव

पानीपत शहरी सीट से बीजेपी के विधायक प्रमोद विज ने बताया कि बाबरपुर का नाम नानकपुर करने के प्रस्ताव पर शहर के तमाम पार्षदों, मेयर और विधायकों के बीच सहमति बन चुकी है. प्रमोद विज ने कहा कि बाबरपुर मंडी इलाके का नाम नानकपुर करने को लेकर हाउस की मीटिंग में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास कर दिया गया है. अब इसे हाईकमान को भेजा जाएगा. 

नई नहीं है नाम बदलने की कवायद

वैसे नाम बदलने को लेकर ये चलन हरियाणा में नया नहीं है. हाल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली में 'कर्तव्यपथ' का उद्घाटन किया था. इस जगह का नाम पहले 'राजपथ' था जो 1961 में King's Way का बदलकर रखा गया था. वहीं हरियाणा में गुड़गांव का नाम भी बदलकर गुरुग्राम और मेवात का नाम बदलकर नूंह किया जा चुका है. उत्तर प्रदेश में बीजेपी की योगी आदित्यनाथ सरकार भी कई जगहों के नाम बदल चुकी है. इसमें सबसे अहम इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करना है. जबकि महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार ने सत्ता से जाते-जाते औरंगाबाद का नाम संभाजी नगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव कर दिया था.

कभी बाबर की सेना ने डाला था डेरा

नाम बदलने के इस प्रस्ताव को लेकर बाबरपुर मंडी इलाके के स्थानीय निवासी रविन्द्र शर्मा ने कहा कि बाबर एक विदेशी आक्रांता था. इसलिए इसका नाम बदलना जरूरी था. वहीं कुछ लोगों ने नाम बदलने को लेकर एतराज भी जताया, उनका कहना है कि नाम बदलने के बाद कागज और प्रपत्र बदलने में परेशानी होगी. वहीं कुछ लोगों ने बताया कि बाबर कभी अपनी सेना के साथ आकर यहां पर रुका था, इसलिए इस जगह का नाम बाबरपुर रखा गया था.

(रिपोर्ट : प्रदीप रेधु)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें