scorecardresearch
 

हरियाणा: रोहतक में देर रात आए भूकंप के झटके, 2.9 मापी गई तीव्रता

रोहतक में भूकंप के झटके बुधवार रात 1.50 में आए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने इसकी जानकारी दी. हाल के दिनों में देश के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

  • बीती रात 1.50 पर आए भूकंप के झटके
  • जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं

हरियाणा के रोहतक में बीती देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.9 दर्ज की गई. रोहतक में भूकंप के झटके बुधवार रात 1.50 में आए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने इसकी जानकारी दी.

हाल के दिनों में देश के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. अभी कुछ दिन पहले अंडमान निकोबार में भूकंप के झटके आए थे. वहां लगातार कई दिन भूकंप आ चुके हैं. पिछले हफ्ते महाराष्ट्र के पालघर में भी भूकंप के झटके आए जिसकी तीव्रता 2.8 आंकी गई.

भूकंप में किसी भी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. हाल के महीने में दिल्ली आसपास के कई इलाकों में भूकंप के झटके आए हैं. देश के और भी कई हिस्से में भूकंप के झटके महसूस किए गए लेकिन क्षति की कोई घटना सामने नहीं आई.

भूकंप के बाद क्या करना चाहिए

- भूकंप के बाद के झटकों से सावधान व सचेत रहें.

- खिड़कियों, ऊंची इमारतों और दूसरे ढांचों से दूरी बनाए रखें.

- अपनी जगह छोड़ने से पहले खुद व परिवारवालों को देख लें कि कहीं चोट तो नहीं आई है. अगर किसी को सिर या गदर्न पर चोट आई हो, तो जगह छोड़ने से पहले पूरी सावधानी बरतें. अगर कोई शंका हो, तो अपनी जगह पर बने रहें.

- अगर आप किसी बहुमंजिला इमारत में हैं, तो उतरने के लिए हमेशा सीढ़ियों का इस्तेमाल करें.

- अगर आप कहीं फंसे हैं या सुनसान जगह पर हैं, तो अपनी ऊर्जा बचाएं रखें और मोबाइल व बैटरी से चलने वाले दूसरे उपकरण का कम से कम इस्तेमाल करें.

- अगर आप फंसे हैं, तो खुद आवाज लगाने की जगह आसपास की चीजों से आवाज करने का प्रयास करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें