scorecardresearch
 

15 अक्टूबर से गुजरात में लागू होगा नया MV एक्ट, खोले जाएंगे 900 PUC केंद्र

गुजरात सरकार ने नए मोटर व्हीकल एक्ट पर बड़ा फैसला लेते हुए ऐलान किया है कि 15 अक्टूबर से यह कानून राज्य में लागू हो जाएगा. नए वाहनों को फ्री में हेलमेट दिया जाएगा. इसके साथ ही पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल (पीयूसी) के लिए नए 900 केंद्र खोले जाएंगे.

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी (फाइल-IANS) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी (फाइल-IANS)

  • गुजरात में 15 अक्टूबर से लागू होगा नया मोटर व्हीकल एक्ट
  • राज्य में अब नए वाहनों को मुफ्त में दिया जाएगा हेलमेट
  • पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल के लिए नए 900 केंद्र खोले जाएंगे

नए मोटर व्हीकल एक्ट पर गुजरात सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. गुजरात में 15 अक्टूबर से यह कानून लागू होगा. नए वाहनों को फ्री में हेलमेट दिया जाएगा. इसके साथ ही पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल (पीयूसी) के लिए नए 900 केंद्र खोले जाएंगे.

इससे पहले गुजरात की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार ने केंद्र सरकार के नए मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव करते हुए लोगों को थोड़ी राहत दी है. पिछले हफ्ते गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा था कि राज्य में बिना हेलमेट पर 1000 रुपये की जगह 500 रुपये का जुर्माना होगा. इसके अलावा अब कार में बिना सीट बेल्ट 1000 रुपये की बजाए 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

गुजरात सरकार ने केंद्र की ओर से बनाए गए एक्ट से आम लोगों को हो रही दिक्कतों के मद्देनजर एक्ट में संशोधन करने का फैसला लिया. अब नए वाहन नियमों के मुताबिक गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल पर बात करते हुए पकड़े जाने पर जहां 500 का चालान कटेगा.

जबकि दूसरी बार ऐसा किए जाने पर 1,000 का जुर्माना लगाया जाएगा. देश में नया मोटर व्हीकल एक्ट 1 सितंबर से लागू हो गया है, जिसके बाद से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर ताबड़तोड़ चालान काटे जा रहे हैं और भारी भरकम जुर्माना लगाया जा रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें