scorecardresearch
 

Delhi Weather: गर्मी में ठंड का अहसास! मई में गिरे तापमान ने तोड़ा 18 साल का रिकॉर्ड, जानें दिल्ली का मौसम

Delhi Temperature Today: IMD ने कहा कि उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) के साथ दिल्ली-एनसीआर में सुबह के समय तेज हवाएं चलीं. इससे न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

X
Delhi Weather Forecast Today 24 May 2022, IMD Latest Updates: दिल्ली का मौसम Delhi Weather Forecast Today 24 May 2022, IMD Latest Updates: दिल्ली का मौसम
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में बारिश से ठंडा हुआ मौसम
  • 2004 के बाद मई में सबसे कम तापमान
  • पूरे मई अब गर्मी और लू से रहेगी राहत

Weather Forecast Delhi Temperature Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मई की भीषण गर्मी के बीच मौसम ने ऐसी करवट ली कि आंधी-तूफान और बारिश के बाद लोगों को ठंड का अहसास होने लगा. हफ्ते भर पहले ही दिल्ली-एनसीआर में पारा 50 डिग्री के करीब पहुंच गया था लेकिन तूफानी बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर के तापमान में गिरावट आई है. IMD के मुताबिक, देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में सोमवार को तेज आंधी और भारी बारिश होने से पारा गिरा है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक, मई में अधिकतम तापमान में गिरावट ने 18 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है. इससे पहले मई में इतना कम न्यूनतम तापमान 1 मई 2004 को दर्ज किया गया था. दिल्ली में सफदरजंग का न्यूनतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले मई में इतना न्यूनतम तापमान 1 मई 2004 को 16.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं, 2 मई 1982 को अब तक का रिकॉर्ड 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

IMD ने कहा कि उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) के साथ दिल्ली-एनसीआर में सुबह के समय तेज हवाएं चलीं. इससे न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश और आंधी का दौर अभी जारी रहने की उम्मीद है. दिल्ली के आज (मंगलवार), 24 मई को न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जो सामान्य से कम है. साथ ही हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की भी संभावना है. 

अपने शहर का मौसम जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Delhi Weather Forecast IMD Updates


गर्मी से अभी मिली रहेगी राहत
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में जमकर बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में कई जगहों पर गरज के साथ छींटे पड़े, जबकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर देश में कहीं और लू के हालात बनने का अनुमान नहीं है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें