scorecardresearch
 

विनय कुमार सक्सेना बनाए गए Delhi के नए LG, लेंगे जगह अनिल बैजल की जगह

New Lieutenant Governor of Delhi: दिल्ली उपराज्यपाल के तौर पर अनिल बैजल के इस्तीफे के 5 दिन बाद नए एलजी के नाम का ऐलान हो गया है. अब बैजल की जगह विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के उपराज्यपाल की कमान संभालेंगे.

X
विनय कुमार सक्सेना (File Photo) विनय कुमार सक्सेना (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राष्ट्रपति ने किया नए एलजी के नाम का ऐलान
  • अनिल बैजल ने 18 मई को दिया था इस्तीफा

New Lieutenant Governor of Delhi: दिल्ली के उप-राज्यपाल के तौर पर अनिल बैजल के इस्तीफा देने के बाद नए एलजी का नाम सामने आ गया है. विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का नया उप-राज्यपाल बनाया गया है. सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनिल बैजल का इस्तीफा स्वीकर कर लिया और विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का नया उप-राज्यपाल नियुक्त किया.

बता दें कि 18 मई को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अचानक इस्तीफा दे दिया था. इस्तीफे के पीछे की वजह बैजल ने निजी कारण बताए थे. उपराज्यपाल के तौर पर उनका कार्यकाल के 5 साल 31 दिसंबर 2021 को पूरा हो गया था. हालांकि, दिल्ली के उपराज्यपाल का कार्यकाल निश्चित नहीं होता. कई मामलों को लेकर आए दिन दिल्ली की केजरीवाल सरकार और पूर्व उपराज्यपाल अनिल बैजल के बीच टकराव की बातें सामने आती रहती थीं.

दरअसल, बैजल ने एक साल पहले दिल्ली सरकार की 1000 बसों की खरीद प्रक्रिया की जांच को लेकर तीन सदस्यों की एक कमेटी बना दी थी. भारतीय जनता पार्टी लगातार इस मामले में सीबीआई जांच की अपील कर रही थी. उपराज्यपाल ने जो पैनल बनाया था, उसमें एक रिटायर्ड IAS ऑफिसर, विजिलेंस विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी और दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर शामिल थे. इस मसले पर भी केजरीवाल सरकार से उनकी काफी खटपट हुई थी.

इससे पहले स्वास्थ्य विभाग से जुड़े मामले में भी उपराज्यपाल से सराकर की अनबन हुई थी. मंत्री सत्येंद्र जैन की बजाय खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलजी अनिल बैजल को चिट्ठी लिखकर सरकारी अस्पतालों में स्टाफ की कमी को पूरा करने की अपील की थी.

सीएम केजरीवाल ने बैजल के लिए किया ट्वीट

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें