scorecardresearch
 

दिल्ली में फिर 'बेहद खराब' हुई हवा, बढ़ती ठंड के साथ फिर लौट रहा प्रदूषण!

आईएमडी बुलेटिन के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 328 (बहुत खराब श्रेणी) रहा.

X
दिल्ली में 'बेहद खराब' हुई हवा की गुणवत्ता
दिल्ली में 'बेहद खराब' हुई हवा की गुणवत्ता

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई और अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी.

आईएमडी बुलेटिन के अनुसार न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 328 (बहुत खराब श्रेणी) रहा.

ये है हवा को मापने का पैमाना

आपको बता दें कि AQI शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है. आईएमडी बुलेटिन ने कहा कि शाम 5.30 बजे सापेक्ष आर्द्रता 53 प्रतिशत थी. 

बीते दिनों में बढ़ा है प्रदूषण

कुछ दिनों पहले दिल्ली का प्रदूषण में कुछ सुधार दर्ज किया गया था. लेकिन बीते कुछ दिनों में यहां की हवा में प्रदूषण महसूस किया जाने लगा है. बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ गया है. जैसे-जैसे प्रदूषण का स्तर बढ़ता है, वैसे-वैसे लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. हवा की रफ्तार कम होने की वजह से दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है.

स्टेज 2 पर लगती हैं ये पाबंदियां 

प्रदूषण से निपटने के लिए स्टेज 2 को लागू किया जाता है. इसके तहत राज्य में हर दिन सड़कों की सफाई होती है. जबकि, हर दूसरे दिन पानी का छिड़काव किया जाता है. अस्पतालों, रेल सर्विस, मेट्रो सर्विस जैसी जगहों को छोड़कर कहीं और डीजल जनरेटर के इस्तेमाल पर रोक लगाई जाती है. लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें, इसके लिए पार्किंग फीस बढ़ा दी जाती है. इलेक्ट्रिक या CNG बसें और मेट्रो सर्विस के फेरों में बढ़ोतरी की जाती है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें