scorecardresearch
 

दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी, गर्मी से मिली लोगों को राहत

राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में शुक्रवार सुबह हल्की बारिश हुई है. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. शुक्रवार सुबह पश्चिम दिल्ली के पालम और उसके आसपास के इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई.

मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश का अलर्ट जारी किया (फाइल फोटो-IANS) मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश का अलर्ट जारी किया (फाइल फोटो-IANS)

राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में शुक्रवार सुबह हल्की बारिश हुई है. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. शुक्रवार सुबह पश्चिम दिल्ली के पालम और उसके आसपास के इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई. इस कारण हवा में नर्मी बढ़ गई और तामपान में गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग ने शुक्रवार को दिल्ली में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इससे दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज बारिश होने का अनुमान है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण और पश्चिम दिल्ली के साथ जहांगीराबाद,  सियाना, महेंद्रगढ़, नारनौल, झुंझुनू, सादुलपुर, अलवर में हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि, इससे पहले गुरुवार को मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, लेकिन बारिश नहीं हुई थी.

दरअसल, मौसम विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार को बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी  किया था. ऑरेंज अलर्ट के मुताबिक, इन दोनों दिन दिल्ली में भारी बारिश का अनुमान था. गुरुवार को दिन भर बादल छाए रहे. इसकी वजह से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली, लेकिन अनुमान के मुताबिक बारिश नहीं हुई.

गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम 30.5 डिग्री  रहा जबकि न्यूनतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री कम 25 डिग्री पर रहा. हवा में नमी का स्तर 75 से 90 प्रतिशत रहा. दिल्ली के कुछ इलाके में  गुरुवार सुबह बारिश भी हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 21.6 एमएम बारिश हुई.

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को दक्षिण दिशा से आगे बढ़ रहा मानसून ट्रफ उत्तर दिशा की तरफ ही आना था, लेकिन हवा की दिशा में बदलाव से यह पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया. इसकी वजह से दिल्ली में बारिश नहीं हो पाई. अब मौसम विभाग का मानना है कि आज यानी शुक्रवार और कल यानी शनिवार को दिल्ली में जोरदार बारिश होगी.

बारिश की भविष्यवाणी के बाद दिल्ली नगर निगम ने भी कमर कस ली है. नॉर्थ एमसीडी के मेयर अवतार सिंह मॉनसून से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए 'ऑपरेशन मानसून' बैठक कर चुके हैं. इस बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत तमाम विभागों के अधिकारी शामिल हुए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें