scorecardresearch
 

MCD चुनाव: बीजेपी-AAP-कांग्रेस में टक्कर, जानें दिल्ली के लिए किसका क्या है प्लान

दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर आजतक के पंचायत कार्यक्रम में आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस ने अपने-अपने प्लान रखे. कांग्रेस ने चमकती दिल्ली बनाने का वादा किया तो बीजेपी ने कुड़ा मुक्त दिल्ली की बात रखी. बीजेपी ने दिल्ली एमसीडी को डिजिटल बनाने का ऐलान किया. इस तरह से तीनों ही पार्टियों ने अपनी-अपनी बात रखी.

X
आदेश गुप्ता, अनिल चौधरी, गोपाल राय
आदेश गुप्ता, अनिल चौधरी, गोपाल राय

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के लिए चार दिसंबर को वोटिंग है, लेकिन उससे पहले राजधानी के सियासी मिजाज की थाह लेने के लिए आजतक ने 'एमसीडी पंचायत' कार्यक्रम रखा हैं. कार्यक्रम के मंच पर दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी और दिल्ली सरकार के मंत्री व आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय ने शिरकत की. तीनों ही पार्टियों के नेताओं ने दिल्ली एमसीडी के लिए अपने-अपने प्लान रखे.

एमसीडी के लिए बीजेपी का प्लान

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने एमसीडी के जरिए दिल्ली को सुंदर बनाने के लिए प्लान रखा. उन्होंने कहा कि 100 दिन के अंदर एमसीडी का पूरी तरह से डिजिटलीकरण करना. नगर निगम से जुड़ी सारी सुविधाओं को समयबद्ध तरीके से mymcdapp के जरिए देना. महिलाओं के लिए हाउस टैक्स की दर में कटौती करेंगे. ट्रेडर्स को ट्रेड लाइसेंस में बहुत सारी सुविधाएं. नियमों को पारदर्शी बनाकर ट्रेड लाइसेंस की प्रक्रिया को आसान बनाना. फैक्ट्री लाइसेंस को खत्म करना.

भ्रष्टाचार के सवाल पर आदेश गुप्ता ने कहा कि हम किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करते हैं. हमने भ्रष्टाचार के आरोप पर सरकारी कर्मचारी को बर्खास्त किया है, पार्षद को हटाया है. केजरीवाल भ्रष्टाचार करने वाले लोगों को पाल रहे हैं. आदेश गुप्ता ने कहा कि चार्जशीट में अगर मनीष सिसोदिया का नाम नहीं है तो आम आदमी पार्टी कह रही है कि जांच एजेंसी पर भरोसा है.

आदेश गुप्ता ने कहा कि भ्रष्टाचार पूरा देश देख रहा है. क्लास रूम बनाने और शराब नीति में किस तरह घोटाला किए गए हैं. कूड़े के पहाड़ के सवाल पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि 2024 तक पूरा लैंड क्लीन करेंगे. दिल्ली स्मार्ट और ग्रीन सिटी बनेगी. आम आदमी पार्टी के चलते तो दिल्ली ने दंगा झेला. आदेश गुप्ता ने कहा कि ताहिर हुसैन कौन है. मस्जिदों को इमाम को सैलरी देंगे, लेकिन मंदिर के पुजारियों और गुरुद्वारे के लिए कुछ नहीं हो रहा.

एमसीडी को लेकर आम आदमी पार्टी का प्लान

आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने कहा कि एमसीडी के लिए हमारी दस गारंटी है. दिल्ली की साफ सफाई की गारंटी, कूड़े के पहाड़ मिटाना, एमसीडी के स्कूल और अस्पताल को बेहतर करना. दिल्ली को आवारा पशुओं से निजात दिलाना. दिल्ली में टैक्स को लेकर जो समस्या है, उसे खत्म करना है. कूड़ा मुक्त दिल्ली बनाना. 

सत्येंद्र जैन के जेल में मसाज के सवाल को गोपाल राय ने काटते हुए कहा कि पिछले छह महीने से बीजेपी शराब घोटाले के नाम पर मनीष सिसोदिया को गाली दे रही है, लेकिन आज जब इस मामले में चार्जशीट दाखिल की है, उसमें शराब घोटाले के मुख्य आरोपी का नाम बाहर है. मनीष सिसोदिया का नाम नहीं है. कोर्ट पूछता है तो ये लोग जज बदल देते हैं.

गोपाल राय ने 2017 के एमसीडी चुनाव के हवाले से कहा कि बीजेपी ने पिछली बार दिल्ली की जनता से सरेआम माफी मांगी और सारे टिकट काट दिए गए थे. नए चेहरे नई उड़ान और कूड़े पहचान. पार्षद मालामाल और एमसीडी कंगाल. गोपाल राय ने कहा कि बीजेपी कूड़े के पहाड़ से भागती है. बीजेपी भी कहती है कि कांग्रेस के समय से कूड़ा है. दुनिया में कुड़े के पहाड़ थे, लेकिन उसे खत्म किया गया. पांच साल में दिल्ली के कूड़े को खत्म करेंगे. एमसीडी के स्कूल और अस्पताल को बेहतर बनाएंगे.

चमचमाती दिल्ली बनाने का कांग्रेस का वादा

कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी ने लोगों से पूछा कि चमकती दिल्ली चाहिए या प्रदुषण वाली दिल्ली चाहिए. 15 साल से दिल्ली एमसीडी में भ्रष्टाचार है. दिल्ली के कोने कोने पर कुड़े के पहाड़ खड़े कर दिए हैं. केजरीवाल के प्रदुषण वाली दिल्ली, बीजेपी के भ्रष्टाचार वाली दिल्ली और कूड़े के पहाड़ वाली दिल्ली. हम शीला दीक्षित वाली दिल्ली को बनाते हैं. टैक्स माफ करेंगे, आगे का टैक्स हाफ करेंगे. एमसीडी के तहत हर घर में पानी का RO देंगे.

भ्रष्टाचार को लेकर अनिल चौधरी ने बीजेपी और आम आदमी पार्टी को सवाल खड़े किए. उन्होंने कहा कि शराब नीति के खिलाफ लड़ाई कांग्रेस ने लड़ी. बीजेपी के आठ विधायक और डेढ़ सौ पार्षद थे, लेकिन एक ने भी कोई चिट्ठी नहीं लिखी है. गांव में शराब परमीशन लिखा दी. शराब मंत्री जो कहते हैं थे, आरडब्ल्यू से पूछकर खोलेंगे. शराब की राजधानी बना दी है. प्रदुषण राजनीति का भी है. दिल्ली में दंगा झेला है, कोरोना झेला है. दिल्ली क्या बना है, सिंगापुर, अमेरिका. ये दिल्ली कांग्रेस ने बनाई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें