scorecardresearch
 

दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का दावा- कोरोना की तीसरी लहर हो रही खत्म, कम हो रहे मामले

देश की राजधानी में कोरोना के घटते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने एक अहम बयान दिया है. इधर वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत हुई तो वहीं कोरोना संक्रमण के कम होते ख़तरे से दिल्ली वाले राहत महसूस कर रहे हैं.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दावा किया है कि कोरोना की तीसरी लहर हो रही खत्म
  • दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट काफी कम हो गया है
  • दिल्ली में 71 हजार 957 लोगों ने कोरोना टेस्ट करवाया

देश की राजधानी में कोरोना के घटते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने एक अहम बयान दिया है. उन्होंने दावा किया है कि राज्य में कोरोना की तीसरी लहर अब खत्म हो रही है. इधर वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत हुई तो वहीं कोरोना संक्रमण के कम होते ख़तरे से दिल्ली वाले राहत महसूस कर रहे हैं. 16 जनवरी को दिल्ली में 71 हजार 957 लोगों ने कोरोना टेस्ट करवाया था, इनमें RTPCR टेस्ट की संख्या 40,717 थी, जबकि 31,240 एंटीजन टेस्ट किए गए थे. राहत की बात यह है कि कोरोना टेस्ट कराने वाले करीब  72 हजार लोगों में से 0.4% लोग ही कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. 

दरअसल, दिल्ली में शनिवार को कोरोना के 295 नए मामले सामने आए हैं जबकि नवंबर के महीने में रोजाना दर्ज होने वाले कोरोना मामलों की संख्या 8593 तक पहुंच गई थी. दिल्ली में नवंबर के महीने में कुल एक्टिव केस का आंकड़ा 44 हजार को पार कर गया था. वहीं, 16 जनवरी तक दिल्ली में एक्टिव कोरोना मरीज़ो की संख्या 2691 रह गई है. नवंबर के महीने में एक दिन में होने वाली मौत की संख्या सबसे अधिक 131 तक दर्ज हुई थी जबकि, जनवरी 2021 के दूसरे हफ़्ते के बाद मौत आंकड़ा 10 से भी कम दर्ज हो रहा है.

देखें आजतक LIVE TV

सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट काफी कम हो गया है. उन्होंने आगे कहा हम कह सकते हैं कि दिल्ली में कोरोना का तीसरा पीक खत्म हुआ है, कोरोना के केस काफी कम हो रहे हैं. लेकिन फिर भी लोगों को सतर्कता जरूर बरतनी चाहिए और मास्क भी पहनना चाहिए. डेढ़ महीने से लोगों ने गाइड लाइन्स का पालन नहीं किया है और जनता के सहयोग से कोरोना के मामले कम हुए हैं.

आपको बता दें कि दिल्ली में शनिवार 16 जनवरी को लगातार दूसरे दिन कोरोना के मामले 300 से कम दर्ज हुए हैं. वहीं, कोरोना संक्रमण दर भी 0.42 फीसदी दर्ज हुई है जो अब तक का सबसे कम स्तर है. दिल्ली में रिकवरी दर पहली बार 97.87 फीसदी दर्ज हुई है जो अब तक की सबसे बड़ी दर है. दिल्ली में अबतक कुल 6 लाख 32 हजार 183 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं तो इनमें से कुल 6 लाख 18 हजार 754 लोग रिकवर भी हो चुके हैं. दिल्ली में फिलहाल सक्रिय मरीजों की संख्या 2691 है, इनमें से होम आइसोलेशन में 1234 मरीज इलाज करा रहे हैं. 16 जनवरी को दिल्ली में कोरोना से 6 मरीजों की मौत हुई, वहीं मौत का कुल आंकड़ा 10,738 तक पहुंच गया है. दिल्ली में कंटेन्मेंट ज़ोन की संख्या भी घट रही है, फिलहाल राजधानी में कंटेन्मेंट ज़ोन की संख्या 2416 है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें